scriptविश्व के टॉप वैज्ञानिक में हमारे एम्स जोधपुर के 3 डॉक्टर्स शामिल | 3 doctors of our aiims jodhpur are included in the top scientists of t | Patrika News

विश्व के टॉप वैज्ञानिक में हमारे एम्स जोधपुर के 3 डॉक्टर्स शामिल

locationजोधपुरPublished: Oct 30, 2021 11:07:44 pm

Submitted by:

Abhishek Bissa

 
जोधपुर का बढ़ा गौरव

विश्व के टॉप वैज्ञानिक में हमारे एम्स जोधपुर के 3 डॉक्टर्स शामिल

विश्व के टॉप वैज्ञानिक में हमारे एम्स जोधपुर के 3 डॉक्टर्स शामिल

जोधपुर. एम्स जोधपुर के तीन डॉक्टर्स ने प्रदेश के साथ पूरे जोधपुर का नाम विश्व पटल के चिकित्सा शोध में ला दिया है। स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से दुनिया भर के करीब 10 लाख वैज्ञानिकों का डेटाबेस तैयार किया है, इसमें से भी टॉप-2 प्रतिशत में एम्स जोधपुर के डॉ. प्रवीण शर्मा, डॉ. तनुज कंचन और डॉ. जयकरण चारण शामिल हुए हैं। अमरीका की स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में ख्यातिप्राप्त डॉ. जॉन पीए इऑनिडिस की अगुवाई में बनी साइंटिस्ट्स की टीम ने दुनिया के टॉप साइंटिस्ट को चुना था। एम्स डायरेक्टर डॉ. संजीव मिश्रा ने तीनों डॉक्टर्स को बधाई दीं।
स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने इस वर्ष दो सूची जारी की, पहली सूची में चिकित्सा वैज्ञानिकों के जीवन पर्यंत किए गए कार्यों को आंका गया और दूसरी सूची में साल 2020 में किए गए कार्यों को वरीयता दी गई। उल्लेखनीय हैं कि डॉ. तनुज कंचन का नाम संपूर्ण कॅरियर सूची में लगातार दो सालों से कायम हैं, वहीं 2020 में रिसचर की सक्रिय भूमिका का आंकलन के लिए यूनिवर्सिटी ने अतिरिक्त सूची जारी की है, जिसमें एम्स डॉ. शर्मा, डॉ. तनुज व डॉ. चारण सम्मिलित हुए हैं। डॉ. प्रवीण शर्मा, प्रोफेसर, बायोकेमेस्टी
साल 2016-20 तक एम्स में डीन रिसर्च रहे। डायरेक्टर डॉ. संजीव मिश्रा के नेतृत्व में अनेक शोध कार्यों को नए आयाम दिए।


डॉ. तनुज कंचन, प्रोफेसर, फॉरेंसिक मेडिसिन2016-20 तक असिस्टेंट डीन रिसर्च रहे। वर्तमान में कॉलेज के एग्जाम वाइस डीन है। इनका नाम यूनिवर्सिटी के दोनों सूची में शामिल हुआ है। यूनिवर्सिटी की पिछले वर्ष जारी सूची में इनका नाम कॅरियर लॉंग लिस्ट में शुमार रहा।
डॉ. जयकरण चारण, सहआचार्य, फामॉकोलॉजी विभाग

इन्होंने साल 2016-20 तक असिस्टेंट डीन व इसके बाद से सब डीन रिसर्च का कार्य देख रहे हैं। रिसर्च कार्यों में विशेष फोकस रखते हैं और इनकी कार्यशैली भी प्रभावी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो