script39 हजार परीक्षा देने पहुंचे, 23 हजार अनुपस्थित | 39 thousand arrived to take the exam, 23 thousand absent | Patrika News

39 हजार परीक्षा देने पहुंचे, 23 हजार अनुपस्थित

locationजोधपुरPublished: Oct 23, 2021 08:15:01 pm

– पटवारी परीक्षा: पहले दिन दोनों पारियों में स्टैण्डर्ड पेपर, न आसान- न कठिन- आज भी दो पारियों में 61 हजार से अधिक अभ्यर्थी देंगे परीक्षा, आज अधिकांश पुरुष अभ्यर्थी

39 हजार परीक्षा देने पहुंचे, 23 हजार अनुपस्थित

39 हजार परीक्षा देने पहुंचे, 23 हजार अनुपस्थित

जोधपुर. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से शनिवार को प्रदेश भर में पटवारी भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया। जोधपुर में परीक्षा के लिए बनाए गए 103 परीक्षा केंद्र में 63 प्रतिशत उपस्थिति रही। दोनों पारियों में पंजीकृत 61 हजार 966 में से 39 हजार 126 परीक्षा देने पहुंचे, जबकि 22 हजार 840 अनुपस्थित रहे। पहले दिन दोनों ही पारियों में स्टैंडर्ड प्रश्न पत्र देखने को मिला। न तो आसान सवाल पूछे गए और न ही अत्यधिक कठिन। बोर्ड ने पाठ्यक्रम के अनुसार हिंदी, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, तर्कशक्ति, गणित और कंप्यूटर सभी भाग से प्रश्न पूछे। हिंदी और अंग्रेजी में प्रश्नों का स्तर कुछ आसान था। सामान्य ज्ञान औसत स्तर का आया। तर्कशक्ति और गणित में अच्छे सवाल पूछे गए। परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी के सफल होने की काफी संभावना रहेगी। रविवार को भी दोनों पारियों में 61 हजार से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत है। बोर्ड की ओर से परीक्षा का आयोजन दो दिन चार पारियों में कराया जा रहा है। चारों पारियों में अलग-अलग अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं।
पारी ———————- पंजीकृत—उपस्थित—अनुपस्थित
सुबह 8.30 से सुबह 11.30 बजे – 30984 — 19076—11908
दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे – 30982 — 20050—10932

परीक्षा केंद्रों पर अधिकांश महिला अभ्यर्थी
पटवारी भर्ती परीक्षा में प्रदेश से 15 लाख से अधिक अभ्यर्थी बैठ रहे हैं। इसमें 5 लाख से अधिक महिला अभ्यर्थी है। रविवार को करवा चौथ को देखते हुए बोर्ड ने अधिकांश महिला अभ्यर्थियों की परीक्षा शनिवार को ही आयोजित कराई। ऐसे में अधिकांश परीक्षा केंद्रों पर शनिवार को महिला अभ्यर्थियों की भीड़ नजर आई। सामान्यत: अधिकांश महिला अभ्यर्थियों को उनके जिले में ही परीक्षा केंद्र दिया गया था लेकिन फिर भी कुछ महिला अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र जिले के बाहर रखा गया।
बगैर सूचना 12 घंटे इंटरनेट बंद
पटवारी भर्ती परीक्षा के चलते जोधपुर जिला प्रशासन ने बगैर किसी सूचना के सुबह 6 से शाम 6 बजे तक इंटरनेट बंदी कर दी। इससे आम जनता को काफी परेशानी उठानी पड़ी। पहले से इंटरनेट बंद होने की सूचना नहीं होने से लोगों के कई काम अटक गए। स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई पर भी विपरीत असर पड़ा। दिन भर ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम भी ठप रहा। कइयों को बैंक के एटीएम जाकर पैसे निकालने पड़े। इसके उलट प्रदेश के कई जिलों में पहले से जिला प्रशासन ने नेट बंद करने संबंधी सूचना प्रसारित की थी। रविवार को भी इंटरनेट बंद होने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो