scriptपत्रिका सोशल प्राइड : मॉडल स्कूल को स्वच्छ व पॉलीथीन मुक्त बनाएगा ‘अमृता देवी हरित दल’ | amrita devi green group fromation in SVGMS phalodi | Patrika News

पत्रिका सोशल प्राइड : मॉडल स्कूल को स्वच्छ व पॉलीथीन मुक्त बनाएगा ‘अमृता देवी हरित दल’

locationजोधपुरPublished: Oct 07, 2019 01:41:25 pm

Submitted by:

Mahesh

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्कफलोदी. इन दिनों पूरे देश में पर्यावरण संरक्षण को लेकर चल रहे पॉलीथीन मुक्त अभियान से हर कोई वाकिफ है, वहीं दूसरी तरफ विद्यालयों के बच्चे भी धरती की सुरक्षा के लिए आगे आ रहे है। एैसा ही उदाहरण है फलोदी की स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल।

फलोदी. ‘अमृता देवी हरित दल’

फलोदी. ‘अमृता देवी हरित दल’

मॉडल स्कूल के प्रधानाचार्य पृथ्वीसिंह चारण ने बताया कि शिक्षक पेमाराम विश्नोई ने नवाचार करते हुए विद्यालय के 21 बच्चों को शामिल करके ‘अमृता देवी हरित दल’ बनाया है। इस दल मे जोड़े गए सभी बच्चे अपनी स्वयं इच्छा से पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रयास करने के इच्छुक है। साथ ही ये बच्चे शिक्षण समय के अतिरिक्त समय में पर्यावरण संरक्षण का कार्य करेंगे। इस दल को पॉलीथीन के बारे जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए महावीर इंटरनेशनल के अध्यक्ष मधुकर मोखा ने विद्यालय में आयोजित सेमीनार में संबोधित किया था। उन्होंने बताया कि विश्नोई द्वारा विद्यालय में अब तक भामाशाहों से सहयोग लेकर करीब 5 लाख के कार्य करवाए जा चुके है तथा उनको अतिरिक्त जिला प्रशासन, जिला प्रशासन व शिक्षक रत्न पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।
हरित दल को वितरित किए टी-शर्ट-
अमृता देवी हरित दल के सभी बच्चों के लिए विश्नोई ने टी-शर्ट बनावाए है। साथ ही प्रोत्साहन के लिए समय-समय पर पुरस्कार देने की घोषणा भी की गई है।
एैसे काम करेगा हरित दल-
शिक्षक पेमाराम विश्नोई ने बताया कि अमृता देवी हरित दल विद्यालय परिसर को स्वच्छ व पॉलीथीन मुक्त करने के साथ ही पौधों की देखभाल भी करेगा। दल द्वारा विद्यार्थियों को पॉलीथीन का उपयोग न करे, रोटी को चमकीले कागज में न रखकर सूती कपड़े में रखने, स्टील के टिफिन का उपयोग करने, पॉलीथीन में पैक खाद्य सामग्री को नहीं लाने, परिसर को पॉलीथीन मुक्त व स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित किया जाएगा। साथ ही विद्यालय में लगाए गए करीब ६० पौधों की नियमित देखभाल भी जाएगी। विश्नोई का कहना है कि यह नवाचार सभी विद्यालयों में लागू होना चाहिए तथा विद्यार्थी पर्यावरण मित्र के रूप में काम करे। (कासं)
—————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो