scriptAnganwa Krishi Mandi: Govt passes layout plan | आंगणवा कृषि मंडी: सरकार ने पास किया ले-आउट प्लान | Patrika News

आंगणवा कृषि मंडी: सरकार ने पास किया ले-आउट प्लान

- 143 बीघा में बनेगी आंगनवा कृषि मंडी
- कोल्ड स्टोरेज सहित होंगे इन्क्यूबेशन सेन्टर

जोधपुर

Published: November 26, 2021 11:18:59 pm

जोधपुर।
जिले के आंगणवा गांव में प्रस्तावित अनाज मंडी प्रदेश की अत्याधुनिक कृषि उपज मंडिय़ों में से एक होगी। राज्य सरकार ने राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि मंडी उपज समिति की ओर से आंगणवा कृषि मंडी के लिए भेजे गए ले आउट प्लान को स्वीकृति दे दी है। वहीं, अब जल्द ही यह मंडी आकार लेने लगेगी और यहां निर्माण कार्य शुरू होगा। जहां दुकानें, गोदाम सहित आधुनिक इंक्यूबेशन सेंटर सहित कई सुविधाएं विकसित की जाएगी। सरकार की ओर से आज से करीब एक वर्ष पूर्व गत 2 नवम्बर को मंडी समिति को आंगणवा में भूमि क्रय करने के लिए जोधपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) को राशि भुगतान की स्वीकृति दी गई थी। इसके बाद कृषि उपज मंडी समिति (अनाज) की ओर से जेडीए को भूमि खरीद के लिए करीब 16.53 करोड़ रुपए जमा कराए गए थे। जेडीए की ओर से भी प्रस्तावित अनाज मंडी के लिए जमीन मिल गई व आवंटन पत्र हो गया है।
---
यह होगा आंगणवा मंडी का स्वरूप
226- दुकान कम गोदाम
114- गोदाम
22- रिटेल दुकानें
50- वाणिज्यिक दुकानें
02- कोल्ड स्टोरेज
01- क्लीनिंग ग्रेडिंग यूनिट
01- आधुनिक इंक्यूबेशन सेंटर
03- एग्रो प्रोसेसिंग यूनिट
05- कवर्ड ऑक्शन प्लेटफॉर्म
01- ओपन ऑक्शन प्लेटफॉर्म
---
143 बीघा भूमि पर बनेगी मंडी
आंगणवा गांव में प्रस्तावित अनाज मंडी कुल 143 बीघा जमीन पर बनेगी। अनाज मंडी के लिए पूर्व में 90 बीघा जमीन कृषि मंडी समिति को आवंटित हो रखी है। इस जमीन के पास वाली करीब 53 बीघा जमीन की मांग करने पर यह जमीन कृषि मंडी समिति को दी गई है। जेडीए ने कृषि उपज मंडी समिति को कृषि भूमि की आरक्षित दर पर यह जमीन दी है। जबकि पूर्व में जेडीए कृषि मंडी समिति को यह जमीन कृषि भूमि की आरक्षित दर पर देने को तैयार नहीं था, और इस जमीन के लिए करीब 80 करोड़ रुपए की मांग कर रहा था। अब जेडीए यह जमीन 20 प्रतिशत बिना प्रशासनिक शुल्क के दे चुका है।
---
सरकार ने प्रस्तावित नई अनाज मंडी के लिए ले आउट प्लान पास कर दिया है। अब केन्द्र सरकार से अनुदान मिलते ही प्रस्तावित मंडी निर्माण प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
सुरेन्द्रसिंह राठौड़, सचिव
राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि उपज मंडी समिति
----
आंगणवा कृषि मंडी: सरकार ने पास किया ले-आउट प्लान
आंगणवा कृषि मंडी: सरकार ने पास किया ले-आउट प्लान

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट, 34 उम्मीदवारों को दिया टिकटराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलादिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारMizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताCovid-19 Update: दिल्ली में आज आए कोरोना के 10756 नए मामले, संक्रमण दर हुआ 18.4%लापरवाही या साजिश : CBI के आने से पहले ही मिटा दिए सबूत, तिजारा फाटक ओवरब्रिज पर कराई सफाई, पुलिस ने घटनास्थल को नहीं रखा सुरक्षितIndian Army Recruitment 2022: बिना एग्जाम भारतीय सेना में भर्ती का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.