scriptजागे देव, गूंज उठी शहनाई | Awake god, shehnai echoed | Patrika News

जागे देव, गूंज उठी शहनाई

locationजोधपुरPublished: Nov 25, 2020 10:07:56 pm

Submitted by:

Nandkishor Sharma

पांच माह बाद फिर से गूंजे मंगलवाद्य, कई जगहों पर प्रशासन की गाइड लाइन बेअसर
डीजे धुनों के साथ बारातों में जमकर थिरके बाराती

जागे देव, गूंज उठी शहनाई

जागे देव, गूंज उठी शहनाई

जोधपुर. क्षीर सागर में सोए भगवान विष्णु जागने के दिवस देव प्रबोधिनी एकादशी को सूर्यनगरी में सावों की धूम रही। सुबह से ही शहर के कुछ क्षेत्रों में निकली बारातों में सजे-धजे बाराती जिला प्रशासन की ओर से जारी कोविड गाइड लाइन की धज्जियां उड़ाते हुए बिना सोशल डिस्टेंस के डीजे, बैण्ड व ढोल की धुनों पर जमकर थिरकते नजर आए। धारा 144 के कारण सड़कों पर बारात व बंदोली पर प्रतिबंध होने के बावजूद बारातों में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना भी धरी रह गई। अकेले प्रतापनगर क्षेत्र के मुख्य मार्ग पर करीब 10 से अधिक सजी धजी अलग अलग बारातें डीजे की धुनों के साथ निकाली गई। शहर के उपनगरीय क्षेत्रों में भी कुछ इसी तरह के नजारे पेश आए। आपाधापी के बीच सर्द हुई शाम में विवाह स्थलों पर मंगल स्वर लहरिया गूंज उठी। देव उठनी ग्यारस को जोधपुर सहित समूचे मारवाड़ में बड़ी संख्या में विवाह समारोह के आयोजन हुए। शहर के उपनगरीय क्षेत्रों में रोशनी से सजे विवाह समारोह स्थल के पंडाल में देर शाम तक सोशल डिस्टेंसिंग के साथ चहल पहल रही। घराती-बारातियों के साथ ढोल वादक, पंडित, कंदोई, टेंट व्यवसायी, घोड़ीवाले, डेकोरेटर्स भी लंबे समय के बाद व्यस्त नजर आए। विवाह स्थल पर अभिभावक वर-वधु को भी तोरण रस्म, वरमाला कार्यक्रम व पाणिग्रहण संस्कार के लिए समय पर तैयार रहने की बार बार हिदायत देते नजर आए। विवाह स्थलों पर नो मास्क नो एंट्री प्रवेश बोर्ड नजर आए वहीं मेहमानों का सैनिटाइजर से स्वागत करने के बाद ही प्रवेश दिया गया।
तुलसी विवाह की धूम
देव उठनी ग्यारस के उपलक्ष्य में घरों व मंदिरों में शालिग्राम संग तुलसी विवाह की धूम रही। देवउठनी एकादशी के साथ ही गृहप्रवेश, नींव मुहूर्त, यज्ञोपवीत, देव प्रतिष्ठा आदि मांगलिक कार्यों का शुभारंभ हो गया। बृजबावडी लालसागर स्थित तुलसी वाटिका में शालिग्राम संग तुलसी विवाह का आयोजन किया गया। समिति के संरक्षक डी डी शर्मा संयोजन में संपन्न हुए विवाह कार्यक्रम में कोरोना गाइड लाइन की पूरी पालना की गई। चैपासनी हाउसिंग बोर्ड सेक्टर 17 स्थित गुरु नानक मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान किए गए। चौपासनी हाउसिंग बोर्ड के सेक्टर 16 में स्थित बड़ा गणेश मन्दिर में दीपमालिका सजाई गई। मंदिर के राजेश रूप राय व जयेश माथुर ने बताया कि क्षेत्रवासियों के सहयोग से आगामी पांच दिनों तक प्रतिदिन दीपमालिका की सजावट कर दीप उत्सव मनाया जाएगा। महाआरती में क्षेत्रीय पार्षद विक्रम सिंह पंवार के नेतृत्व वैश्विक महामारी से बचने के लिए सरकारी निर्देशो की पालना सुनिश्चित करने का संकल्प लिया गया।
आर्थिक रूप कमजोर कन्याओं को सहयोग

पाली से आई बारात में नारायण ने किरण और कैलाश ने जब भारती के साथ अग्नि के समक्ष फेरे लिए तो मौजूद लोग भाव विह्वल हो उठे। आर्थिक रूप से कमजोर कन्याओं का कन्यादान श्रीकिशन और उनकी पत्नी ने किया। शीतला माता कागा तीर्थ ट्रस्ट के अध्यक्ष निर्मल कच्छवाह और मेला अधिकारी कुलदीप गहलोत की तरफ से विवाह में सभी गृहस्थ सामग्री का सहयोग कर आशीर्वाद प्रदान किया गया। कागा स्थित सतीमाता मंदिर परिसर में सादगी से हुए विवाह में अत्यंत सीमित लोगों ने भाग लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो