प्रदेश में आयुर्वेद विवि में परीक्षाएं 11 अगस्त से

jodhpur news

- ऑफलाइन परीक्षाएं होंगी, केवल 1365 परीक्षार्थी बैठेंगे
- फिलहाल अंतिम वर्ष कक्षाओं की परीक्षा होगी

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 07 Aug 2020, 11:55 PM IST

जोधपुर. डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्ण्न् राजस्थान आयुर्वेद विवि की ओर से प्रदेश के समस्त आयुर्वेद, होम्योपैथिक, यूनानी और प्राकृतिक चिकित्सा के डिग्री पाठ्यक्रमों और नर्सिंग की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। स्नातक अंतिम वर्ष और नर्सिंग की परीक्षाएं 11 अगस्त से शुरू हो रही है। इसके लिए जोधपुर, जयपुर, उदयपुर सहित पूरे प्रदेश में 27 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
विवि की ओर से बैचलर ऑफ आयुर्वेद मेडिसिन एण्ड सर्जरी (बीएएमएस), बैचरल ऑफ होम्योपैथिक मेडिसन एण्ड सर्जरी (बीएचएमएस), बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एण्ड सर्जरी (बीयूएमएस)और बैचलर ऑफ नेचुरल एण्ड योगा (बीएनवाईएस), बीएससी आयुर्वेद नर्सिंग और डिप्लोमा इन आयुर्वेद नर्सिंग एण्ड फार्मेसी (डीएएनपी) के अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं होगी। प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष की परीक्षाओं के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

किस कोर्स में कितने परीक्षार्थी
डिग्री का नाम --------------- परीक्षार्थी
बीएएमएस ---------------520
बीएचएमएस ---------------200
बीयूएमएस --------------- 90
बीएनवाईएस ---------------05
बीएससी नर्सिंग------------ 6
डीएएन एण्ड पी-------------- 550

इन्होंने करवाई ऑनलाइन परीक्षाएं
जोधपुर में आइआइटी और एनएलयू ने अपने सभी पाठ्यक्रमों के छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन परीक्षाएं करवाई थी। इन दोनों संस्थानों में नया शैक्षणिक सत्र भी ऑनलाइन शुरू हो चुका है।

जेएनवीयू का अता-पता ही नहीं
संभाग के सबसे बड़े जयनारायण व्यास विवि में परीक्षा आयोजन को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार विवि स्नातक व स्नातकोत्तर प्रथम व द्वितीय वर्ष को प्रमोट करने जा रहा है जबकि अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को लेकर संशय बरकरार है।

Show More
Gajendrasingh Dahiya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned