SPORTS--मुख्यमंत्री की 8 साल पहले की घोषणा अभी भी अधूरी

- अभी भी अधूरा है गौशाला मैदान का सिंथेटिक ट्रेक- लांग व ट्रिपल जम्प पिट तैयार नही

- 2012 में 5 करोड़ का बजट घोषित किया था

By: Amit Dave

Published: 29 Dec 2020, 10:17 PM IST

जोधपुर।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृहनगर में उनके पूर्व कार्यकाल में की गई घोषणा अभी भी अधूरी है। मुख्यमंत्री ने सरकारी स्कूलों के खिलाडिय़ों को अन्तरराष्ट्रीय स्तर के मुताबिक तैयारी कराने के उद्देश्य से वर्ष 2012 में शिक्षा विभाग के अधीन शाला क्रीड़ा संगम गौशाला मैदान में सिंथेटिक ट्रेक के निर्माण के लिए 5 करोड़ रुपए का बजट घोषित किया था, हाल यह है कि आज भी ट्रेक पूरी तरह से तैयार नहीं हो पाया है। 2016 में स्कूली जिला स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता के लिए अधूरा बनकर तैयार हुए सिंथेटिक ट्रेक बिना उद्घाटन ही शुरू करवाया गया। आधे-अधूरे ट्रेक से 4 वर्ष बाद भी राष्ट्रीय-अन्तरराष्ट्रीय स्कूली प्रतिभाएं नहीं निकली है। ट्रेक के निर्माण से लेकर अभी तक कई अनियमितताएं व कमियां है, जो पूरी नहीं की जा रही है। इस कारण सरकारी स्कूली बच्चों को ट्रेक का फायदा नहीं मिल रहा है और यहां अच्छे खिलाड़ी तैयार नहीं हो रहे है। जयपुर के बाद केवल जोधपुर में ही सिंथेटिक ट्रेक बना हुआ है।

---

पवेलियन जर्जर

शिक्षा विभाग के जिम्मेदारों की उदासीनता की वजह से यहां का पश्चिमी पवेलियन जर्जर अवस्था में पहुंच गया है, दीवारों में दरारें पड़ गई व पत्थर निकलने शुरू हो गए है, जो कभी भी बड़े हादसे का कारण बन सकते है।

----

पिट तैयार नहीं, उपकरणों का अभाव

ट्रेक पर हर्डल्स, जैवलिन थ्रो, गोला, तश्तरी, पोलवॉल्ट के गद्दे, हाइजम्प के गद्दे, हैमर थ्रो सहित कई गेम्स के उपकरण नहीं है। वहीं ट्रिपल जंप व लंबी कूद के पिट 4 वर्ष के बाद भी बनकर तैयार नहीं हुए है।

----------

जेडीए फण्ड नहीं दे रहा

पवेलियन जर्जर का मामला जानकारी में है। कलक्टर को भी बता दिया है। हादसा न हो, इसके लिए रस्सियों से इसको बंद कर दिया गया है। वहीं सिंथेटिक ट्रेक पर लांग व ट्रिपल जम्प पिट के लिए हम जेडीए से फण्ड मांग रहे है, फण्ड आने पर ही काम होगा

सुमित्रा पंवार,उप जिला शिक्षाधिकारी

शारीरिक शिक्षा जोधपुर

---

Amit Dave Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned