scriptफ्लेवर बढऩे के साथ ही बदल गया कॉफी लवर का टेस्ट | Coffee lover's test changed as flavor increased | Patrika News

फ्लेवर बढऩे के साथ ही बदल गया कॉफी लवर का टेस्ट

locationजोधपुरPublished: Nov 15, 2019 08:04:51 pm

-अब हैल्थ के हिसाब से कॉफी चूस कर रहे कॉफी लवर्स

फ्लेवर बढऩे के साथ ही बदल गया कॉफी लवर का टेस्ट

फ्लेवर बढऩे के साथ ही बदल गया कॉफी लवर का टेस्ट

जोधपुर. विंटर सीजन शुरु होते ही शहर में कॉफी पीने वालों की संख्या भी बढ़ जाती है। शहर के कैफे भी इन दिनों यूथ की भीड़ से गुलजार नजर आ रहे हैं। यूथ के टेस्ट को देखते हुए कॉफी के फ्लेवर्स में भी साल दर साल बढ़ोतरी हो रही है। नए-नए फ्लेवर्स यूथ को कॉफी पीने के लिए अट्रैक्ट कर रहे हैं। इन सबके परे खास बात यह है कि यूथ इन दिनों कॉफी का फ्लेवर्स भी वही चूस कर रहा है जो हैल्थ के लिए फायदेमंद हो। जी हां वो जमाना गया जब कॉफी को महज शौक के लिए पीया जाता था, अब ऐसा नहीं है। कॉफी लवर्स हैल्थ को लेकर काफी अवेयर हैं।
शहर में मिल रहे इतने प्रकार के फ्लेवर्स
कॉफी लवर्स की डिमांड बढऩे के साथ ही शहर में कॉफी के ढेरों फ्लेवर्स मिल रहे हैं। मुख्यतौर पर इनमें पॉपकॉर्न, चोकोमोका, तिरामिशु, जैसे फ्लेवर्स की डिमांड लगातार बढ़ रही है। इनके अलावा भी कई ऐसे फ्लेवर्स हैं,जिनकी भी डिमांड है। पॉपकॉर्न फ्लेवर में कॉफी में पॉपकॉर्न जैसा स्वाद आता है, वहीं चोकोमोका, चॉकलेट कॉफी है, जो विंटर्स में काफी पसंद की जाती है। इसके अलावा तिरामिशु, इटली के खास डैजर्ट पर बेस्ड कॉफी है।
प्रोफेशनल व यंगर्स कर रहे लाइक-

बासनी मंडी रोड पर कैफे कॉफी बुक के प्रेमसिंह ने बताया कि कॉफी के कई ऐसे फ्लेवर्स हैं जिन्हें यंगस्टर्स कॉफी पसंद कर रहे हैं। खासतौर पर प्रोफेशनल कॉफी में ज्यादा इंट्रेस्ट दिखा रहे हैं। आज की जनरेशन हेल्थ कॉन्शियस हो गई है। इसके चलते दिन में बार-बार चाय पीने की जगह कॉफी लेना प्रिफर करते हैं। जिम में भी ट्रेनर मोटापा घटाने के लिए कॉफी पीने की सलाह देते हैं, इससे हेल्थ बेटर रहती हैं।
कॉफी विद कॉम्बो-

कॉफी के साथ कॉम्बो का चलन भी तेजी से बढ़ रहा है। इसके चलते कॉफी के साथ सैंडविच, पिज्जा, बर्गर सहित अन्य फूड का कॉम्बो दिया जा रहा है। शहर के सरदारपुरा, जलजोग चौराहा, पावटा, सोजती गेट, बासनी मंडी रोड कॉफी लवर के लिए टॉफ डेस्टिनेशन है। यहां पर कॉफी की शुरुआती रेंज 48 रुपए से लेकर 450 रुपए तक है। ऐसे में यदि आप भी कॉफी का न्यू टेस्ट लेना चाहते हैं तो इन जगहों पर जा सकते हैं।
एस्पे्रसो
यह प्योर कॉफी होती है। इसे ज्यादातर विदेशी लोग पसंद करते हैं। इसकी शुरआती रेंज 48 रुपए से स्र्टाट हैं। यह कॉफी का शुद्घ रूप होता है। पूरी दुनिया में कॉफी के सभी प्रकार इसी से तैयार किए जाते हैं। इसका स्वाद कड़वा और हार्ड होता है। यह ब्लैक कॉफी के रूप में मशहूर है। इसमें एस्प्रेसो पाउडर मिलाया जाता है।
कैपाचिनो

कॉफी शॉप में यह फ्लेवर सबसे पॉपुलर है। दुनिया भर की हर कॉफी चेन में कॉफी का यह प्रकार जरूर मिलता है। कॉफी के इस प्रकार में एस्‍प्रेसो कॉफी में, मिल्‍क मिलाया जाता है। बाद में इसे चॉकलेट सीरप या चॉकलेट पाउडर से गार्निश किया जाता है। यह सबसे ज्यादा ट्रैडिंग में हैं। स्वाद में यह एस्प्रेसो से काफी लाइट होती है।
कैफे लट्टे-
इस प्रकार की कॉफी में एस्प्रेसो कॉफी में तीन गुना दूध डाला जाता है। इसमें दूध की मात्रा ज्यादा होने पर सफेदी आ जाती है। चीनी भी इसमें मिलाई जाती है। कुकीज व पेस्ट्री के साथ खाने पर इसका स्वाद बढ़ जाता है। यूथ इसे कॉफी पसंद कर रहा है।
इंडियन फि ल्टर कॉफी

इंडियन फिल्‍टर कॉफी, भारत के दक्षिण भारत क्षेत्रों में पैदा होती है। इसे कॉफी की सूखी फलियों को पीसकर बनाया जाता है। इसे दूध और चीनी डालकर तैयार किया जाता है। अन्‍य प्रकार की कॉफी से यह कॉफी ज्‍यादा मीठी होती है।
आईरिश कॉफी

इस कॉफी में एस्प्रेसो पाउडर और एड ऑन चीनी का इस्तेमाल किया जाता है। यह भी काफी पॉपुलर है। इनकी प्राइज 99 रुपए से स्टार्ट हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो