scriptकॉनकोर ने टर्मिनल व हैण्डलिंग चार्ज के नाम पर बढ़ाए 3500 रुपए | Concor raises Rs 3500 in the name of terminal and handling charges | Patrika News

कॉनकोर ने टर्मिनल व हैण्डलिंग चार्ज के नाम पर बढ़ाए 3500 रुपए

locationजोधपुरPublished: Apr 09, 2021 09:41:54 pm

Submitted by:

Amit Dave

– विरोध में उतरे हैण्डीक्राफ्ट निर्यातक

कॉनकोर ने टर्मिनल व हैण्डलिंग चार्ज के नाम पर बढ़ाए 3500 रुपए

कॉनकोर ने टर्मिनल व हैण्डलिंग चार्ज के नाम पर बढ़ाए 3500 रुपए

जोधपुर।

कॉनकोर इनलेण्ड कन्टेनर डिपो जोधपुर ने टर्मिनल व हैण्डलिंग चार्ज के नाम पर निर्यातको से प्रति कंटेनर करीब 3500 रुपए अतिरिक्त भाड़ा बढाया है । जिसका हैण्डीक्राफ्ट निर्यातकों ने विरोध किया है । कॉनकोर ने अपने नए पब्लिक टैरिफ में नए टर्मिनल व हैण्डलिंग चार्ज आदि के नाम पर 3469 रुपए का इजाफ ा किया है । जोधपुर के निर्यातकों का कहना है कि इस समय जोधपुर का हैण्डीक्राफ्ट उद्योग कोरोना के कारण विश्वव्यापी मंदी, रिफ ण्ड, कच्चे माल की कमी, खाली कंटेनरों की कमी आदि समस्याओ की दोहरी मार झेल रहा है। इससे इस उद्योग के निर्यात ग्राफ में गिरावट आई है। खाली कंटेनर समय पर उपलब्ध नहीं हो रहे है। शिपिंग कंपनियां निर्यातकों के भाड़े में इजाफ ा कर चुकी है। ऐसे में कॉनकोर ने निर्यातकों को मदद की बजाए चार्जेज बढाकर निर्यातकों को कठिन परिस्थिति में लाकर खड़ा कर दिया है ।

जोधपुर से निर्यात होने वाले कंटेनरों में हैण्डीक्राफ्ट के कन्टेनरों की संख्या सर्वाधिक है। कॉनकोर से भी हैण्डीक्राफ्ट के प्रतिवर्ष करीब 15 हजार कन्टेनर्स समुद्री बन्दरगाह तक जाते है । इस मूल्य वृद्धि से निर्यातको पर अतिरिक्त भार बढ़ेगा । ग्वारगम, टैक्सटाइल व अन्य उद्योगों के निर्यातकों पर भी इसका असर देखने को मिलेगा है । एसोसिएशन स्तर पर कॉरकोर के इस फैसले का विरोध किया है ।
डॉ भरत दिनेश, अध्यक्ष

जोधपुर हैण्डीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो