scriptईद से एक दिन पहले, मुस्लिम पड़ोसियों ने हिंदू युवक का रीति रिवाज से किया अंतिम संस्कार | cremation of dead body according to hindu rituals by muslim people | Patrika News

ईद से एक दिन पहले, मुस्लिम पड़ोसियों ने हिंदू युवक का रीति रिवाज से किया अंतिम संस्कार

locationजोधपुरPublished: May 25, 2020 05:12:38 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

ईद से ठीक एक दिन पहले शहर के मदेरणा कॉलोनी में मानवता की मिसाल देखने को मिली। मुस्लिम पड़ोसियों ने अपने एक हिंदू साथी का निधन होने पर साम्प्रदायिक सौहार्द निभाते हुए हिंदू रीति रिवाज के साथ अंतिम संस्कार किया।

cremation of dead body according to hindu rituals by muslim people

ईद से एक दिन पहले, मुस्लिम पड़ोसियों ने हिंदू युवक का रीति रिवाज से किया अंतिम संस्कार

जोधपुर. ईद से ठीक एक दिन पहले शहर के मदेरणा कॉलोनी में मानवता की मिसाल देखने को मिली। मुस्लिम पड़ोसियों ने अपने एक हिंदू साथी का निधन होने पर साम्प्रदायिक सौहार्द निभाते हुए हिंदू रीति रिवाज के साथ अंतिम संस्कार किया। दरअसल मदेरणा कॉलोनी तेली बस्ती में सूरज उर्फ पिंटू भील काफी लंबे समय से बीमार चल रहा था। रविवार को उनका देहांत हो गया।
लॉकडाउन के चलते उनके कोई रिश्तेदार नहीं आ सकते थे, ऐसे में पड़ौसी मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पूर्व पार्षद शकूर गौरी के नेतृत्व में उसका अंतिम संस्कार करने की ठानी। एडवोकेट साबिर गौरी, अली छिपा, रोशन खान, मजीद भाई, एहसान बा, राजू, सलीम, फ़कीर मो., सदिक आदि ने पहल करने हुए अंतिम यात्रा निकाली। साथ ही श्मशान में भी अंतिम संस्कार रीति रिवाज से किया।
घायल युवक का दम टूटा, हत्या का आरोप
बासनी थानान्तर्गत तनावड़ा में रेलवे क्रॉसिंग के पास गोलाई में बेहोशी की हालत में मिले एक युवक की मथुरादास माथुर अस्पताल में रविवार को मृत्यु हो गई। हत्या का आरोप लगाते हुए परिजन व दलित समाज के लोग गिरफ्तारी की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए। पुलिस के अनुसार तनावड़ा निवासी राहुल मेघवाल गत 20 मई की रात क्षेत्र में रेलवे क्रॉसिंग के पास गोलाई में बेहोशी की हालत में मिला था। उसे एमडीएम अस्पताल में वेंटिलेटर पर भर्ती कराया गया था, जहां उसकी मृत्यु हो गई। शव मोर्चरी में रखवा दिया गया, लेकिन परिजन कार्रवाई की मांग को लेकर पोस्टमार्टम न कराने पर अड़ गए और धरना शुरू कर दिया। पुलिस अधिकारियों ने समझाइश के प्रयास किए और निष्पक्ष जांच का भरोसा दिलाया, लेकिन वे नहीं माने।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो