ताउते का अलर्ट, तैयारियां आधी-अधूरी

ताउते सिवियर साइक्लोनिक स्ट्रोम कोविड महामारी के बाद बड़ी आफत बन सकता है। एहतियात के तौर पर कन्ट्रोल रूम की औपचारिकता तो पूरी कर ली गई है, लेकिन बारिश व तूफान का मंजर तेज हो गया तो मौजूदा तैयारियां नाकाफी ही साबित होगी।

By: pawan pareek

Published: 18 May 2021, 12:23 AM IST

फलोदी (जोधपुर). ताउते सिवियर साइक्लोनिक स्ट्रोम कोविड महामारी के बाद बड़ी आफत बन सकता है। एहतियात के तौर पर कन्ट्रोल रूम की औपचारिकता तो पूरी कर ली गई है, लेकिन बारिश व तूफान का मंजर तेज हो गया तो मौजूदा तैयारियां नाकाफी ही साबित होगी।

ताउते सोमवार शाम को गुजरात में प्रवेश कर चुका है और अब मंगलवार अल सुबह बाड़मेर के रास्ते राजस्थान में प्रवेश कर सकता है। जैसलमेर जिले के पोकरण से होते हुए शाम तक फलोदी पहुंचने का अनुमान है। यह 150 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है, लेकिन फलोदी पहुंचते-पहुंचते सिवियर साईक्लोनिक स्ट्रोम की रफ्तार कम होकर 40 से 50 पर आ जाएगी।

हाईअलर्ट जारी, अपील-घरों में ही रहे

फलोदी में अतिरिक्त जिला कलक्टर ने फलोदी में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। फलोदी में बचाव के लिए दो कन्ट्रोल रूम तहसील व नगरपालिका कार्यालय में स्थापित किए गए है, वहीं लोहावट व बाप के तहसील मुख्यालयों पर एक-एक कन्ट्रोल रूम स्थापित किए गए है।

बिजली गुल की परेशानी को लेकर विद्युत निगम भी अलर्ट मोड पर है। शहर के सहायक अभियन्ता मोहनराम ने बताया कि विभाग ने प्रत्येक सहायक अभियन्ता कार्यालय पर ठेकेदार को जिम्मेदारी सौंपी है, जिनके पास आठ व्यक्ति व एक मशीन है, इनके अलावा विभागीय लाइनमैनों को भी अलर्ट किया गया है।

नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी अनिल कुमार विश्नोई ने बताया कि पालिका की ओर से कन्ट्रोल रुम स्थापित करने के साथ अधिक बारिश के हालात पर रेत के कट्टे, पानी निकासी की मशीन, रस्से व सफाई विभाग की टीम को सक्रिय रहने के निर्देश जारी किए है। अस्पताल प्रशासन ने भी ताउते में बिजली आपूर्ति ठप होने पर अस्पताल में भर्ती रोगियों के उपचार में कोई दिक्कत ना हो इसके लिए सारे वार्ड को जनरेटर से कनेक्ट करवा दिया है। वर्तमान में अस्पताल में दो जनरेटर है, जिससे आपातकालीन स्थिति में बिजली आपूर्ति व्यवस्था सुचारु हो सकेगी।


तैयारी पूरी है

ताउते को लेकर फलोदी, लोहावट व बाप में अलर्ट जारी किया गया है। आपातकालीन व्यवस्थाओं का जायजा लेकर संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश जारी किए जा चुके है। आमजन को भी अलर्ट रहकर सुरक्षा के लिए घरों में ही रहने की हिदायत दी जा रही है।
- हाकम खान, अतिरिक्त जिला कलक्टर, फलोदी

weather update
pawan pareek Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned