scriptDelhi Fair – हस्तशिल्प निर्यातकों के महाकुंभ का ग्रेटर नोएडा में होगा आगाज | Delhi Fair - Mahakumbh of handicraft exporters will start in Greater N | Patrika News
जोधपुर

Delhi Fair – हस्तशिल्प निर्यातकों के महाकुंभ का ग्रेटर नोएडा में होगा आगाज

Delhi Fair – 30 से पांच दिवसीय दिल्ली फेयर में आएंगे 90 देशों के खरीदार

जोधपुरMar 29, 2022 / 09:59 pm

जय कुमार भाटी

Delhi Fair - हस्तशिल्प निर्यातकों के महाकुंभ का ग्रेटर नोएडा में होगा आगाज

Delhi Fair – Mahakumbh of handicraft exporters will start in Greater Noida

Delhi Fair – दुनिया के सबसे बड़े हस्तशिल्प मेलों में शुमार इंडियन हैंडीक्राफ्ट एंड गिफ्ट फेयर बुधवार से ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में शुरू होगा। इसमें देशभर के लगभग ढाई हजार से ज्यादा निर्यातक और 90 देशों के ग्राहक प्रतिनिधि शामिल होंगे। आगामी 3 अप्रेल तक चलने वाले दिल्ली फेयर में राजस्थान का हस्तशिल्प निर्यात handicraft exporters पांडाल आकर्षण का केंद्र होगा। राज्य से 500 से ज्यादा हस्तशिल्प निर्यातक मेले में अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। इनमें से ढाई सौ से ज्यादा निर्यातक जोधपुर से हिस्सा लेंगे। कोरोना का खतरा कुछ कम होने पर फेयर करीब ढाई साल के अंतराल के बाद भौतिक रूप से आयोजित हो रहा है। कोरोनाकाल में वर्चुअल फेयर ही हो सके थे।
हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) के चेयरमैन राजकुमार मल्होत्रा के अनुसार मेले में देश भर के हस्तशिल्प निर्यातक घरेलू उपयोग, लाइफ स्टाइल, फैशन, वस्त्र और फर्नीचर उत्पाद प्रदर्शित करेंगे। Delhi Fair फेयर के इस 53वें इस संस्करण में दो हजार से अधिक नए उत्पादों और 300 से अधिक डिजाइन एक्सप्रेशन्स का संकलन होगा। हाउसवेयर, होम फर्निशिंग, फर्नीचर, उपहार, सजावटी, लैंप और लाइटिंग, क्रिसमस और फेस्टिव डेकोर, फैशन ज्वैलरी और एक्सेसरीज, स्पा और वेलनेस, कार्पेट व रग्स, बाथरूम व गार्डन एसेसरीज, एजुकेशनल टॉयज व गेम्स, हैंडमेड पेपर प्रोडक्ट्स और स्टेशनरी एवं लेदर बैग्स जैसी 14 उत्पाद श्रेणियां सेंटर हॉल और मार्ट के 900 स्थायी शो-रूम्स में प्रदर्शित की जाएगी।
राजस्थान मंडप होगा आकर्षण
ईपीसीएच के महानिदेशक डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि पूर्वोत्तर क्षेत्र, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर और राजस्थान के शिल्प को दर्शाने वाले थीम मंडप विदेशी खरीदार समुदाय के लिए आकर्षण का केंद्र होंगे। अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंध हटाए जाने से इस बार बड़ी संख्या में फॉरेन बायर्स भी मेले में आ रहे हैं। मेले के लिए ब्रिटेन, अमरीका, जर्मनी, फ्रांस, स्विटजरलैंड, डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिया, यूएई, सऊदी अरब, जापान, कोरिया व अर्जेंटीना जैसे 90 से अधिक देशों के विदेशी खरीदारों ने पंजीकरण कराया है। विभिन्न देशों के नामी डिपार्टमेंटल स्टोर्स व कम्पनियों के अलावा देश के प्रमुख रिटेल व ऑनलाइन ब्रांड्स भी शामिल होंगे।
होंगे नॉलेज सेमिनार
महानिदेशक ने बताया कि Delhi Fair मेले में भारत और विदेशों के विशेषज्ञों के साथ नॉलेज सेमिनार का आयोजन भी किया जाएगा। इनमें क्रॉस बॉर्डर बी-टू-बी ई-कॉमर्स, ट्रेंड्स और पूर्वानुमान, क्यूरेटिंग, साइबर सुरक्षा, पैकेजिंग व सोशल मीडिया प्रमोशन जैसे व्यापार से जुड़े विभिन्न सामयिक मुद्दों पर चर्चा होगी।

Hindi News/ Jodhpur / Delhi Fair – हस्तशिल्प निर्यातकों के महाकुंभ का ग्रेटर नोएडा में होगा आगाज

ट्रेंडिंग वीडियो