scriptस्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू रोकथाम के तमाम दावों के बावजूद बढ़ रही है मरीजों की संख्या, 15 और सामने आए | dengue fever is increasing in jodhpur | Patrika News

स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू रोकथाम के तमाम दावों के बावजूद बढ़ रही है मरीजों की संख्या, 15 और सामने आए

locationजोधपुरPublished: Oct 18, 2019 01:34:18 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

सीएमएचओ बलवंत मण्डा ने बताया कि डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया सहित मौसमी बीमारियों के फैलने का प्रमुख कारण एडिस प्रजाति के मच्छर आमतौर पर घरों में जमा साफ पानी में ही पनपते हैं। चिकित्सा विभाग इन मच्छरों के लार्वा को पहचान कर नष्ट करने का प्रयास कर रहा है।

dengue fever is increasing in jodhpur

स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू रोकथाम के तमाम दावों के बावजूद बढ़ रही है मरीजों की संख्या, 15 और सामने आए

जोधपुर. शहर में गुरुवार को डेंगू के 15 नए मरीज सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग की और से डेंगू की रोकथान के लिए किए जा रहे तमाम दावों के बावजूद मरीजों की संख्या कम नहीं हो रही है। डेंगू के नए मरीज भट्टी की बावड़ी चौपासनी हाउसिंग बोर्ड, रातानाडा सुभाष चौक, ओसियां, प्रिया होटल, एमजीएच के सामने, मथानिया, मिल्कमैन कॉलोनी, मसूरिया, पीली टंकी भगत की कोठी, बनाड़, शोभावतों की ढाणी, पीपाड़, गंगाणा फांटा जैन एन्कलैव, चौपासनी 11 सेक्टर, गजानंद कॉलोनी सूथला और पाली से आए हैं।
डेंगू मरीज लें तरल पदार्थ
तेज बुखार, बदन दर्द, शरीर पर लाल दाने आना व प्लेटलेट्स कम हो जाने की शिकायत में चिकित्सक सीधे डेंगू टेस्ट की सलाह दे रहे है। डेंगू पॉजिटिव मरीजों को नींबू पानी, छाछ व नारियल सहित लिक्विड डाइट लेने की सलाह दी जा रही है। चिकित्सकों के अनुसार बुखार होने पर घबराएं नहीं, चिकित्सक से सलाह लें। डेंगू का उपचार संभव है।
– डॉ. अमित सागर, सहायक आचार्य, मेडिसिन विभाग, डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज
स्वास्थ्य विभाग ने लगाई जागरूकता कैनोपी
सीएमएचओ बलवंत मण्डा ने बताया कि डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया सहित मौसमी बीमारियों के फैलने का प्रमुख कारण एडिस प्रजाति के मच्छर आमतौर पर घरों में जमा साफ पानी में ही पनपते हैं। चिकित्सा विभाग इन मच्छरों के लार्वा को पहचान कर नष्ट करने का प्रयास कर रहा है। आमजन के सहयोग के बिना यह अभियान पूर्ण सफ ल नही हो सकता। इस बीच स्वास्थ्य विभाग ने नई पहल करते हुए शहरी क्षेत्र के सरकारी चिकित्सा संस्थानों के माध्यम से कैनोपी लगाई हैं। पोस्टर बैनर व ऑडियों सिस्टम के माध्यम से इनके लक्षण, बचाव व रोकथाम का संदेश दिया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो