कर्ज माफी का प्रमाण पत्र पाकर खिल गए किसानों के चेहरे

देणोक. किसानों के फसल ऋणमाफ योजना के अन्तर्गत गुरुवार को रणीसर के 332 किसानों को 73 लाख 68 हजार रुपए के कर्ज माफी के प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया।

By: Manish Panwar

Published: 08 Jun 2018, 12:16 AM IST

देणोक. राज्य सरकार की बजट घोषणा के अनुरूप किसानों के फसल ऋणमाफ योजना के अन्तर्गत गुरुवार को रणीसर के 332 किसानों को 73 लाख 68 हजार रुपए के कर्ज माफी के प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया। सरकार की घोषणा के अनुरूप ऋण माफी के प्रमाण पत्र मिलने पर किसानों के चेहरों पर खुशी देखते बनती थी। इस दौरान सैकड़ों लोग कार्यक्रम में उपस्थित थे।
कार्यक्रम व्यवस्थापक ग्राम सेवा सहकारी समिति व्यवस्थापक भवानी सिंह राठौड़, जीएसएसएस अध्यक्ष भवानी सिंह, उपसरपंच कुलभान सिंह राठौड़, भगवानाराम विश्रोई व राजूसिंह राठौड़ ने बताया कि कार्यक्रम का शुभारंभ सुबह १० बजे हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि फलोदी विधायक पब्बाराम विश्रोई ने संबोधित करते हुए किसानों से कहा कि क्षेत्र का किसान समृद्ध होगा तभी विकसित राजस्थान का सपना साकार हो पाएगा। सरकार द्वारा ऐसी पहलकर किसानों को कुछ सहायता देकर उसका हौसला बढ़ाया। किसानों के लिए सरकार कई प्रकार की योजनाएं चला रही है। इसका फायदा किसानों को ज्यादा से ज्यादा उठाना चाहिए। सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए किसानों को भी जागरुक होना होगा। तभी उनको योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।
बैंक प्रबन्धक धन सिंह देवल, फलोदी शाखा प्रबन्धक ओमप्रकाश माचरा व भोम सिंहछीला, भंवर सिंह कुम्पावत सहायक अधिशासी अधिकारी जोधपुर ने किसानों को वर्तमान सरकार द्वारा चलाई जाने वाली ब्याज मुक्त फसल ऋण योजना, ऋणसुरक्षा अभिनव योजनाओं की विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए उक्त योजनाओं का किस प्रकार से फायदा लिया जा सके इसके बारे में बताया। शाखा प्रबन्धक मांचरा ने किसानों से आग्रह किया कि किसानों को अपनी ग्राम सेवा सहकारी समिति से अधिकतम सहायता लेकर समय पर कृषि ऋणों का भुगतान करके योजनाओं का लाभ ले। ताकि किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ हो सके।
शिविर प्रभारी हरचन्दराम प्रजापत ने बताया कि शिविर में भाखराराम, हरि सिंह,गोविन्द सिंह, श्याम सिंह, भंवरसिंह, स्वरूप सिंह कोलू, सुनिल मोखेरी , रतनलाल र्लोडियां, राजेन्द्र सिंह, वासुदेव, गोरधन सोनी, पपूसिंह, देवीसिंह, केवलराम, कंवराज सिंह, राजूराम सूथार सहित कई किसान कार्यक्रम में उपस्थित थे।

Manish Panwar Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned