scriptकोरोनाकाल में स्वस्थ तन-मन के लिए घर-घर में योग | Door-to-door yoga for healthy body and mind in the coronary | Patrika News

कोरोनाकाल में स्वस्थ तन-मन के लिए घर-घर में योग

locationजोधपुरPublished: Jun 21, 2020 11:01:20 pm

Submitted by:

Nandkishor Sharma

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए लोगों ने किया योगभ्यास

कोरोनाकाल में स्वस्थ तन-मन के लिए घर-घर में योग

कोरोनाकाल में स्वस्थ तन-मन के लिए घर-घर में योग

जोधपुर. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों ने तन मन स्वस्थ रखने के लिए घर घर में योग किया। जिला प्रशासन की गाइडलाइन और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए शहरवासियों ने कुछ जगह सामूहिक योगाभ्यास कर स्वस्थ भारत का संकल्प दोहराया। लोगों ने सोशल मीडिया के सहयोग से ताड़ासन, वृक्षासन, पाद-हस्तासन, अद्र्ध चक्रासन, त्रिकोणासन, शवासन तथा विभिन्न रोगों से मुक्ति के लिए योगभ्यास किया। पाल रोड सम्राट अशोक उद्यान में आयोजित योग दिवस पर बड़ी संख्या में लोग स्वप्रेरणा से पहुंचे और योगभ्यास किया। योगगुरु मुक्ता माथुर एवं उनके सहयोगियों के नेतृत्व में योगभ्यास के दौरान शहरवासियों के अलावा सन ऑफ ह्यूमन सोसाइटी के सदस्य भी सम्मिलित हुए। कार्यक्रम में हेमंत ,विनीता ,अंजू प्रियंका आदि ने दैनिक जीवन में आसान योग क्रिया के बारे में अभ्यास करवाया। अंत में कोरोना से बचाव के लिए शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा का निशुल्क वितरण किया । विहिप के महेंद्र उपाध्याय ने दैनिक जीवन में योग को समावेश करने पर बल दिया। उपस्थित जनसमूह ने पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया। निर्मलमाथुर ने योग के प्रति सजगता के लिए सब का आभार व्यक्त किया।
सोशल मीडिया के माध्यम से भी किया योगभ्यास
छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रियंका योगा स्टूडियो की ओर से यंग इंडियन जयपुर चैप्टर एवं ग्लोबल इंस्टिट्यूट ऑफ योगिक हेल्थ एंड एजुकेशन के साथ मिलकर फेसबुक लाइव पर योगभ्यास कराया गया । निदेशक प्रियंका सिंघवी ने बताया की कोविड-19 के चलते इस बार योग दिवस पर ऑनलाइन सत्र में भारत सहित विभिन्न देशों के 30 हजार लोग शामिल हुए।
ऑनलाइन योग सेशन
शहर के एंपावरिंग डॉटर्स ग्रुप ने ऑनलाइन योग कार्यक्रम आयोजित किया । ग्रुप की संस्थापिका यशोदा राजपुरोहित ने बताया कि ग्रुप ने अपने उद्देश्य के चलते केवल बेटियों के लिए ऑनलाइन योग सेशन रखा जिसमें 21 कॉलेज एवं स्कूल की छात्राओं ने भाग लिया । योग दिवस के उपलक्ष पर मंत्र जाप भी करवाया गया । ऑनलाइन सेशन में प्रीति जैन, ज्योति राठौड़, खुशबू सिंघल ,रीया गहलोत सदस्यों के साथ गुनगुन, लवली, दीपिका, पूजा नायक, निधि, सेजल, लारण्या, भुनेश्वरी, दुर्गा, आकांक्षा, हर्षिता, भूमिका, हिमशिखा, पूजा पंवार, निष्ठा, रित्विका, भानु परिहार 21 छात्राएं शामिल हुई।
योग से ही दूर होंगे सभी रोग
उम्मेद हेरिटिज सिटी में जेसीआई जोधपुर युवाशक्ति और ट्रेवलोस्थान के संयुक्त तत्वावधान में ऑनलाइन योगभ्यास कराया गया। योग सत्र में कोरोना के प्रभाव से खुद को ना केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से सकारात्मक और दृढ़ बनाने के टिप्स दिए गए । कार्यक्रम में अध्यक्ष अमन त्रेहन, सचिव निखिल गुप्ता आदि मौजूद रहे। संचालन मंत्रायना स्टूडियों संस्थापक नीती मनिहार ने किया। योगाचार्य दीप चौहान एवं प्राची, मीनल, सोनल, उर्वशी, निहारिका, मुस्कान ने सत्र लिया । रुद्राक्ष एजुकेशनल एण्ड वैलफेयर सोसाइटी की ओर से ऑनलाईन योग सत्र को बेंगलुरु से योगगुरु नकुल सिंह शेखावत ने संचालित किया। मनस्वी जोधा सत्र में बच्चों व वृद्धजनों के लिए लाभदायक आसन के बारे में बताया। पतंजलि योगपीठ में ऑनलाइन योग प्रार्थना व संकल्प के साथ 22 तरह की यौगिक क्रियाओं की जानकारी दी गई। सीआरपीएफ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के पालडी खिचियान, जोधपुर स्थित नव आरक्षी प्रशिक्षण केंद्र के प्रांगण में योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में संस्थान के प्राचार्य महेंद्र कुमार पुलिस उपमहानिरीक्षक, राजपत्रित अधिकारी, जवान व उनके परिवारजन घरो में रहकर योगाभ्यास से जुड़े। योग प्रशिक्षक जीडी सुनील कुमार व सहायक छीतरमल जाखड के निर्देशन में योगभ्यास किया गया।
पाक विस्थापित बच्चों के साथ योग
आर्यवीर दल की ओर से सुरपुरा स्थित आंगनवां पहाड़ी पर पाक विस्थापित हिन्दू परिवारों के बच्चों को विश्व योग दिवस पर योगभ्यास के साथ नैतिक शिक्षा तथा राष्ट्रप्रेम की भावना जागृत करने का प्रयास किया गया। मगरा पूंजला स्थित आर्य समाज मन्दिर परिसर में योग दिवस पर योगाचार्या पूजा दाधिच व अदिति आर्य की ओर से महर्षि पंतजली के अष्टांग योग विधि से योगभ्यास किया गया। आर्य समाज के प्रधान कैलाश चन्द्र आर्य ने बताया कि योग दिवस पर संतोष व वर्षा आर्या ने भजन प्रस्तुत किए। समाज के डॉ.महेश परिहार ने कोरोनाकाल में योग के फायदों के बारे में जानकारी दी। मंत्री नरेन्द्र आर्य ने आभार जताया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो