सीएम का सपना, टाउनहॉल-उम्मेद उद्यान का हो संयुक्त विकास

- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विशेष बैठक में कम्प्रेहेन्सिव प्लान बनाने को कहा

- अब जेडीए ने मांगा एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट

 

By: Avinash Kewaliya

Published: 10 Feb 2021, 11:53 PM IST

जोधपुर. शहर के मध्य दो महत्वपूर्ण स्थल जो सरकारी उदासीनता का शिकार है और जहां ज्यादा लोग नहीं आ पाते उसका संयुक्त प्लान बनाने के लिए खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पहल की है। उन्होंने उम्मेद उद्यान और टाउन हॉल के लिए कम्प्रेहेसिन्सव प्लान बनाकर इसे अधिक से अधिक लोगों की पहुंच में लाने को कहा है। साथ ही यह संयुक्त प्रोजेक्ट रेवेन्यू भी दे ऐसा प्लान बनाना होगा। इसीलिए अब जेडीए ने इस पर काम शुरू करते हुए निजी कंपनियों से एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट मांगे हैं।

उम्मेद उद्यान इसलिए खास

शहर के मध्य बड़े उद्यानों में से एक है। इसके मध्यम संग्रहालय और जनाना गार्डन जैसे आकर्षक स्थलों को पर्यटकों के लिए रुचिकर बनाया जा सकता है। यह आम आदमी की पहुंच में है और पार्र्किंग जैसी सुविधाएं भी विकसित है।
यह काम हो चुका - अमृत योजना में यहां 3 करोड़ में प्रथम फेज का काम हो चुका है। इसमें फुटपाथ निर्माण, संग्रहालय संरक्षण और हरियाली संरक्षण पर कुछ हद तक काम हुआ। जेडीए ने इसके दूसरे चरण के लिए राशि मांगी। लेकिन अब समग्र प्लान में इसे विकसित करने के निर्देश मिले हैं।

---------
टाउन हॉल की स्थिति

शहर के एकमात्र प्रेक्षागृह के रूप में जयनारायण व्यास स्मृति भवन टाउन हॉल मौजूद है। रंगमंच को जीवित रखने की एकमात्र निशानी है। इसमें कुल दर्शक क्षमता 600 व्यक्तियों की है। पिछले कुछ समय में जीर्ण-शीर्ण हो रहा है।

यह हो चुका - सीएम ने इसे राज्य बजट में शामिल किया था और 6 करोड़ की राशि इसकी दशा सुधारने के लिए घोषित की। लेकिन यह काम शुरू नहीं हो पाया। अंदर कई स्थानों पर कुर्सियां, वॉल सीलिंग व दीवारे क्षतिग्रस्त है।
---------

संयुक्त प्लान से उम्मीद
वर्तमान में टाउन हॉल का नियमित उपयोग नहीं है और उम्मेद उद्यान भी भ्रमण करने वालों के अलावा लोगों की बेरूखी झेल रहा है। यहां ताश खेलने वालो और शराबियों का जमावड़ा लगा रहता है। सुविधाएं विकसित होने और टिकट प्रणाली से इसमे प्रवेश व अन्य सांस्कृतिक गतिविधियां होती है तो पर्यटन बढ़ेगा और रखरखाव लागत भी उद्यान व टाउन हॉल खुद निकाल सकेंगे।

इनका कहना...

मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार उम्मेद उद्यान, जनाना गार्डन एवं टाउन हॉल का समग्र विकास होगा। कम्पे्रहेंसिव प्लान बनाने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट मांगे गए हैं। पर्यटक आए और रेवेन्यू भी जनरेट हो, इसको ध्यान में रखा जाएगा।
- कमर चौधरी, आयुक्त, जेडीए

Avinash Kewaliya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned