scriptलीकेज की भेंट चढ़ रहा 3 हजार लोगों के पीने का पानी | Drinking water of 3 thousand people coming due to leakage | Patrika News

लीकेज की भेंट चढ़ रहा 3 हजार लोगों के पीने का पानी

locationजोधपुरPublished: Sep 09, 2021 11:22:17 pm

Submitted by:

Avinash Kewaliya

– कुड़ी हौद से पानी की टंकी पहुंचने से पहले की खेतों में फैल जाता है पानी
 

लीकेज की भेंट चढ़ रहा 3 हजार लोगों के पीने का पानी

लीकेज की भेंट चढ़ रहा 3 हजार लोगों के पीने का पानी,लीकेज की भेंट चढ़ रहा 3 हजार लोगों के पीने का पानी,लीकेज की भेंट चढ़ रहा 3 हजार लोगों के पीने का पानी

जोधपुर। 350 ढाणियों तक पानी पहुंचाने के लिए एक पानी टंकी बनी। कुड़ी हौद से बकायदा पाइप लाइन के जरिये इस टंकी तक पानी पहुंचाने के लिए पानी छोड़ा जाता है, लेकिन रास्ते में पानी चोरी के लिए किए गए लीकेज के कारण खेतों में फैल जाता है। ऐसे में करीब तीन हजार की आबादी प्यासी है।
यह स्थिति है शहर से सटे मंगल नगर राजस्व ग्राम इलाके में 350 से ज्यादा ढाणियों की है। 10 वर्ष पहले एक पानी की टंकी बनाई गई। इस टंकी में कुड़ी हौद से पानी पहुंचाने का पक्का इंतजाम हुआ। हालात यह है कि कुड़ी हौद से तो पानी निकलता है लेकिन टंकी सूखी पड़ी है। ढाणियों के लोग पानी का इंतजार करते रहते हैं पता चला है कि टंकी में पहुंचने से पहले पानी चुरा लिया जाता है। पिछले कुछ समय में अवैध कनेक्शन काटे गए। लेकिन मुख्य लाइन में जहां से अवैध कनेक्शन लिए गए थे वहां लीकेज बरकरार है। इस कारण पानी टंकी तक नहीं पहुंचता और बीच में ही खेतों में फैल जाता है।
जनता की सुनने वाला कोई नहीं
गुडा बिश्नोईयां के अरणी नाडी मंगल नगर में तो लोग पानी की बूंद-बूंद के लिए तरस रहे हैं। जलदाय विभाग के अधिकारियों को शिकायत की तो वे जल्द लीकेज दुरुस्त का आश्वासन देते हैं, लेकिन इसके बाद कोई सुनवाई नहीं होती। करीब 2800 से अधिक की आबादी इस टंकी के नहीं भरने से परेशान हो रही है। जलदाय विभाग आसानी से जगह-जगह हुए लीकेज दुरुस्त कर इनकी समस्या दूर कर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो