scriptप्रवेशोत्सव पर शिक्षकों को मिला टास्क, Dropout बच्चों को फिर से जोडऩे के लिए शिक्षा विभाग कर रहा है ये उपाय | dropout students in government schools of jodhpur | Patrika News

प्रवेशोत्सव पर शिक्षकों को मिला टास्क, Dropout बच्चों को फिर से जोडऩे के लिए शिक्षा विभाग कर रहा है ये उपाय

locationजोधपुरPublished: Apr 18, 2019 12:17:53 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

शिक्षा विभाग नामांकन बढ़ाने व ड्रॉप आउट बच्चों को जोडऩे के लिए प्रचार-प्रसार अभियान चलाएगा।

schools in jodhpur

प्रवेशोत्सव पर शिक्षकों को मिला टास्क, Dropout बच्चों को फिर से जोडऩे के लिए शिक्षा विभाग कर रहा है ये उपाय

अभिषेक बिस्सा/जोधपुर. शिक्षा विभाग प्रवेशोत्सव पर 18 वर्ष तक की आयु के ‘ड्रापआउट’ बच्चों को चिन्हित कर आंगनबाड़ी व विद्यालयों से जोड़ेगा। इसके लिए राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् ने निदेशालय प्रारंभिक, माध्यमिक और महिला बाल विकास विभाग सहित कई महकमों को आदेश जारी किए हैं। प्रवेशोत्सव का प्रथम चरण 26 से 9 मई तक और दूसरा चरण ग्रीष्मावकाश के बाद आरंभ होगा।
शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को वार्षिक परीक्षा समाप्त होने के बाद ही नामांकन मिशन में जुट जाने को कह दिया है। आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़ ने इस संबंध में आदेश भी निकाले हैं। शत प्रतिशत नामांकन, ठहराव व शून्य ड्रॉप आउट वाली ग्राम पंचायतों को प्रोत्साहित करने के लिए शिक्षा विभाग उजियारी पंचायत के तौर पर सम्मानित करेगा।
शिक्षा विभाग ने 3 से 6 वर्ष के बच्चों को चिन्हित कर उनका नामांकन कक्षा 1 में कराने सहित कई मानदंड संस्था प्रधानों को दिए हैं। 45 दिन से अनुपस्थित रहने वाले बच्चों को पुन: आयु अनुरूप कक्षा में जोडऩे का कार्य भी किया जाएगा। सर्वे के दौरान चिन्हित विद्यार्थियों की सूची वार्डवार, ग्रामवार संधारित कर बीईईओ व सीबीईओ कार्यालय के माध्यम शाला दर्पण पोर्टल पर अपडेट की जाएगी।

प्रचार-प्रसार पर रहेगा जोर

शिक्षा विभाग नामांकन बढ़ाने व ड्रॉप आउट बच्चों को जोडऩे के लिए प्रचार-प्रसार अभियान चलाएगा। इसके तहत रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड व मंदिर, मस्जिद व सामुदायिक केन्द्रों पर बैनर भी लगाए जाएंगे। प्रवेशोत्सव के दौरान विद्यालय में खेलकूद, सांस्कृतिक और चित्रकला प्रतियोगिता समेत कई कार्यक्रम होंगे।
सार्वजनिक स्थान पर होगा नव प्रवेशित बच्चों का स्वागत
प्रवेशोत्सव के प्रथम चरण के दौरान नव प्रवेशित विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों का स्कूल की ओर से 9 मई को सार्वजनिक स्थान पर स्वागत किया जाएगा। इसी दिन बच्चों को नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया जाएगा। प्रवेशोत्सव कार्यक्रम को सफल बनाने वाले शिक्षकों व संस्था प्रधानों को प्रोत्साहित करने के लिए विभाग की ओर से सम्मानित किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो