अब 50 रुपए में मिलेगी सेनेटाइजर की बोतल, आबकारी विभाग किराणा व मेडिकल स्टोर पर करवाएगा मुहैया

मंडोर स्थित राजस्थान स्टेट गंगानगर शुगर मिल (जीएसएम) की ओर से अगले एक-दो दिन में शहर के मेडिकल स्टोर और किराणा स्टोर पर हैंड सेनेटाइजर उपलब्ध करवाया जाएगा। यह 180 मिलीलीटर की बोतल है, जिसकी कीमत केवल 50 रुपए रखी गई है।

By: Harshwardhan bhati

Published: 01 Apr 2020, 04:59 PM IST

गजेंद्रसिंह दहिया/जोधपुर. मंडोर स्थित राजस्थान स्टेट गंगानगर शुगर मिल (जीएसएम) की ओर से अगले एक-दो दिन में शहर के मेडिकल स्टोर और किराणा स्टोर पर हैंड सेनेटाइजर उपलब्ध करवाया जाएगा। यह 180 मिलीलीटर की बोतल है, जिसकी कीमत केवल 50 रुपए रखी गई है।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने सेनेटाइजर की कालाबाजारी को देखते हुए पिछले पखवाड़े दो सौ मिली सेनेटाइजर की कीमत सौ रुपए तय की थी, लेकिन वास्तव में बाजार में 100 मिली सेनेटाइजर दो सौ रुपए में मिल रहा है। जीएसएम के हैंड सेनेटाइज के बाजार में आने से सेनेटाइजर की किल्लत समाप्त हो जाएगी।

पिछले सप्ताह राज्य सरकार ने जोधपुर सहित प्रदेश के पांच जिलों में स्थित जीएसएम को हैंड सेनेटाइजर बनाने के निर्देश दिए थे। एक सप्ताह में मंडोर स्थित जीएसएम ने हैंडसेनेटाइजर की 2 लाख बोतलें तैयार कर दी। यहां अब प्रतिदिन 40 से 50 हजार बोतलें बन रही है। फिलहाल इनकी आपूर्ति संभाग के समस्त जिलों के सरकारी महकमों में कोरोना ड्यूटी में लगे कार्मिकों के लिए नि:शुल्क की जा रही है।

सरकारी कार्यालयों में हैंड सेनेटाइजर पर्याप्त रूप से पहुंच रहा है। अब राज्य सरकार इससे आम लोगों के लिए उपलब्ध करवाएगी ताकि लोगों को महंगा सेनेटाइजर नहीं खरीदना पड़े। जीएसएम ने एक्सट्रा नेचुरल एल्कोहल में हाइड्रोजन पराक्साइड, ग्लिसरिन और नींबू का एसेंस मिलाकर हैंड सेनेटाइजर तैयार किया है। यह हल्के हरे रंग का है।

coronavirus Coronavirus in india
Show More
Harshwardhan bhati Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned