मृत्यु भोज की शिकायत करने पर समाज से बहिष्कृत

- भतीजे के पुत्र की शादी में शामिल होने से पहले जारी किया समाज से बहिष्कार का फरमान

By: Vikas Choudhary

Published: 18 Sep 2021, 12:38 AM IST

जोधपुर.
झंवर थानान्तर्गत धवा गांव में सेवानिवृत्त सैन्यकर्मी को समाज के पंचों ने समाज से बहिष्कृत करने का फरमान जारी कर दिया। पीडि़त व उसके परिवार को उसके भतीजे के पुत्र की शादी में शामिल होने से रोक दिया गया। झंवर थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की।

पुलिस के अनुसार धवा गांव निवासी सेवानिवृत्त सैन्यकर्मी माधाराम पुत्र हेमाराम मकवाना ने समाज के पंच पाल निवासी सूजाराम पुत्र सांवलराम मेघवाल, मेघवालों का बास निवासी नरसिंह पुत्र बींजाराम, जगदीश पुत्र हस्तीराम, बुधाराम पुत्र मंगलााम, झंवर निवासी बंशीलाल पुत्र सुखाराम, केरू निवासी नेमाराम पुत्र भूराराम मेघवाल व पाल निवासी गुलाराम पुत्र घमण्डाराम के खिलाफ मामला दर्ज कराया है।
आरोप है कि माधाराम ने समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने के लिए अभियान चला रखा है। जिसके तहत प्रशासन की मदद से मृत्यु भोज रुकवाए थे। गत मार्च में डोली गांव में मृत्यु भोज था। जिसकी शिकायत जिला कलक्टर, एसडीएम, पटवारी, ग्राम सेवक व सरपंच से की थी। इसको लेकर समाज के पंच नाराज व रंजिश रखने लगे। उसे धमकियां दी गईं।

18 व 21 जुलाई को भतीजे जगदीश के दो पुत्रों की शादी व 23 जुलाई को आर्शीवाद समारोह था। एक पुत्र की शादी के समारोह में माधाराम शामिल हुआ था। फिर 21 जुलाई को दूसरी शादी के लिए वह तैयार होने लगा। इस दौरान समाज के पंचों ने भतीजे जगदीश को माधाराम को समाज से बहिष्कृत करने का फरमान सुनाया। साथ ही शादी में शामिल न होने के लिए दबाव डाला। जिसके फलस्वरूप उसे शादी में शामिल नहीं होने दिया गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की है।

Vikas Choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned