MEDICAL DEVICE PARK---- प्रदेश के पहले मेडिकल पार्क की स्थापना के लिए कवायद तेज

- राज्य सरकार ने केन्द्र को भेजा सहमति पत्र

- रीको बोरानाडा औद्योगिक क्षेत्र में 200 एकड़ में पार्क विकसित करने की योजना भेजी

By: Amit Dave

Published: 15 Jul 2020, 09:37 PM IST

जोधपुर।

प्रदेश के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना के लिए कवायद तेज हो चुकी है। इसके लिए, हाल ही में, राज्य सरकार ने केन्द्रीय रसायन व उर्वरक मंत्रालय के फार्मास्यूटिकल विभाग को जोधपुर में मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना के लिए सहमति पत्र भेजा है। रीको के मैनेजिंग डायरेक्टर आशुतोष एटी पेडनेकर ने केन्द्र सरकार को सहमति पत्र के साथ मेडिकल डिवाइस पार्क, कॉमन फैसिलिटी सेंटर (सीएफसी) निर्माण के लिए करीब 100 करोड़ रुपए अनुदान स्वीकृत करने की मांग की। रीको मुख्यालय की ओर से जोधपुर के बोरानाडा विस्तार क्षेत्र में मेडिकल डिवाइस पार्क विकसित करने की योजना भी भेजी गई। केन्द्र सरकार की एक विशेष योजना के तहत जोधपुर में मेडिकल डिवाइस पार्क का निर्माण किया जाएगा।

--

200 एकड़ में विकसित होगा पार्क

रीको बोरानाड़ विस्तार क्षेत्र में करीब 200 एकड़ जमीन पर मेडिकल डिवाइस पार्क व सीएफसी निर्माण के लिए योजना बना चुका है। यहां मेडिकल डिवाइस इंडस्ट्री की जरुरत के अनुसार अलग-अलग साइज के प्लॉट्स होंगे। रीको मेडिकल डिवाइस पार्क के साथ सडक़, पानी, बिजली, ड्रेनेज सिस्टम विकसित करेगा। सूत्रों के अनुसार, पार्क के लिए निर्माण कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा।

-----

विदेशी निवेश बढ़ेगा

जोधपुर में बनने वाले मेडिकल डिवाइस पार्क से विदेशी निवेश बढ़ेगा। मेडिकल डिवाइस इंडस्ट्री से जुड़ी विदेश की कई कंपनियां यहां निवेश करेगी। साथ ही, स्थानीय स्तर पर मेडिकल डिवाइस बनाने वाले उद्यमियों को अपने उद्यम के विस्तार का मौका मिलेगा व हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा।

----

ये सुविधाएं होगी कॉमन फैसिलिटी सेंटर में

मेडिकल डिवाइस पार्क में कॉमन फैसिलिटी सेंटर (सीएफसी) बनेगा। यहां स्टरलाइज्ड प्रोडक्ट की जांच के लिए उच्च गुणवत्ता वाली लेब होगी। इसके अलावा, इथीलीन ऑक्साइड (इटीओ ) गैस से स्टरलाइजेशन, स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं व जटिल बीमारियों के रिसर्च के लिए अत्याधुनिक रिसर्च सेंटर की सुविधा विकसित होगी।

-------

रीको एमडी ने राज्य सरकार की ओर से मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना के लिए केन्द्र सरकार को सहमति पत्र भेजा है। स्थानीय मेडिकल डिवाइस इंडस्ट्री को बढ़ावा मिलेगा, हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा।

कुलदीप दाधीच, इकाई प्रभारी

रीको बोरानाडा

Amit Dave Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned