RAILWAY--- ग्रीन कॉरिडोर बनाकर चलाई पहली ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन

- जोधपुर मण्डल ने रिकॉर्ड समय में ट्रेन को बीकानेर मण्डल को सौंपा

By: Amit Dave

Published: 20 May 2021, 05:07 PM IST

जोधपुर।

वैश्विक कोरोना महामारी में मरीजों को ऑक्सीजन की कमी न हो, इसके लिए रेल व वायु मार्ग से ऑक्सीजन सप्लाई की जा रही है। जोधपुर रेल मण्डल ने पहली ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन को ग्रीन कॉरिडोर बनाकर रिकॉर्ड समय में बीकानेर मण्डल को सौंपा। स्पेशल ट्रेन को मारवाड़ जंक्शन से बीकानेर मण्डल को फलोदी स्टेशन पर सौंपना था, इसलिए ग्रीन कॉरिडोर बनाकर ऑक्सीजन ट्रेन को 56 किलोमीटर प्रति घंटा चलाकर 240 किमी के सफ र को पूरा किया गया । इस ट्रेन को पश्चिम रेलवे के हापा स्टेशन से लोड किया गया था तथा इसे बठिंडा तक जाना था। इस ट्रेन में कुल 2 ऑक्सीजन के टैंकर थे। यह एमबीडब्यूटी प्रकार के वैगन थे जिसकी अधिकतम गति 65 किलोमीटर प्रति घंटा होती है।

--

मुख्यालय तक हो रही मॉनिटरिंग

ऑक्सीजन संबंधी किसी भी प्रकार के यातायात की निगरानी मण्डल व मुख्यालय स्तर तक होती है। ऐसे में मण्डल रेल प्रबंधक गीतिका पाण्डेय के दिशानिर्देशन में ग्रीन कॉरिडोर बनाकर ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन चलाई गई।

--

पालनपुर स्टेशन पर मिली ट्रेन

रेलवे प्रवक्ता गोपाल शर्मा ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे को यह ट्रेन पश्चिमी रेलवे द्वारा पालनपुर स्टेशन पर दी गई थी। जिसे अजमेर मंडल ने मारवाड़ जंक्शन पर जोधपुर मंडल को सुबह 8 बजे दिया और बाद में जोधपुर ने इसे बीकानेर मण्डल को फ लोदी स्टेशन पर दोपहर 12.15 बजे हस्तांतरित किया ।

------

Amit Dave Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned