scriptmega food park: विभाग ने भेजा ले आउट प्लान, अब तक नही बनी डीपीआर | Food Park: Department sent layout plan, DPR not yet prepared | Patrika News

mega food park: विभाग ने भेजा ले आउट प्लान, अब तक नही बनी डीपीआर

locationजोधपुरPublished: Dec 07, 2022 09:53:52 pm

Submitted by:

Amit Dave

– 100 करोड़ की लागत से बनना है फ़ूड पार्क

mega food park: विभाग ने भेजा ले आउट प्लान, अब तक नही बनी डीपीआर

mega food park: विभाग ने भेजा ले आउट प्लान, अब तक नही बनी डीपीआर

जोधपुर।

राज्य सरकार की ओर से जिले के मथानिया गांव में करीब 100 करोड़ की लागत से बनने वाला मेगा फूड पार्क बनने से पहले ही उदासीनता का शिकार हो रहा है। दरअसल, पार्क के लिए कृषि उपज मंडी समिति की ओर से करीब 300 बीघा में विकसित होने वाले प्रस्तावित फूड पार्क का ले आउट प्लान बनाकर कृषि विपणन निदेशायल को भेज दिया है, जिसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) निदेशालय से अभी तक तैयार नहीं की गई है। निदेशालय व सरकार स्तर पर प्रस्तावित फूड पार्क की डीपीआर व नक्शा निर्धारित करने पर ही धरातल पर इसका काम शुरू होने की उम्मीद जगेगी।
—–
6 मेगा फूड पार्क हो जाएंगे प्रदेश में
जोधपुर में प्रस्तावित मेगा फूड पार्क होने से राजस्थान में कुल 6 मेगा फूड पार्क हो जाएंगे। जोधुपर के अलावा अजमेर, अलवर, कोटा व श्रीगंगानगर में फूड पार्क है। कृषि उपज मंडी समिति प्रशासन ने मथानिया के खसरा संख्या 717/73 की भूमि में से 300 बीघा भूमि को फूड पार्क के लिए चिन्हित कर राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम से डीएलसी दर 69255 रुपए प्रति बीघा के अनुसार 20776500 रुपए में जमीन खरीदी है।

युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर

कृषि क्षेत्र में काम करने वाले हजारों युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। इस पार्क के बनने से कृषि आधारित उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। मेगा फूड पार्क में उच्च गुणवत्तायुक्त फ्रेश व वेल्यू एडेड प्रोडेक्ट तैयार किए जाएंगे।
————
प्रस्तावित मेगा फूड पार्क का ले आउट प्लान बनाकर भेज दिया है। निदेशालय व सरकार स्तर पर इसकी डीपीआर तैयार करने का कार्य चल रहा है। जिनके निर्णय के बाद ही फूड पार्क का कार्य गति पकड़ेगा।
सुरेन्द्रसिंह, सचिव
विजयाराजे सिंधिया कृषि उपज मंड़ी समिति
—————

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो