scriptनियाज़्तकों को भाया ऑनलाइन नियाज़्त व्यापार | Free online trading business | Patrika News

नियाज़्तकों को भाया ऑनलाइन नियाज़्त व्यापार

locationजोधपुरPublished: Apr 20, 2019 08:24:01 pm

Submitted by:

Amit Dave

– पिछले 10 वषोज़् में जोर पकड़ा ऑनलाइन नियाज़्त ने
– जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट का ऑनलाइन माकेज़्ट करीब 200 करोड़ का

jodhpur

नियाज़्तकों को भाया ऑनलाइन नियाज़्त व्यापार

जोधपुर।

बदलते वक्त और तकनीकी दौर में जोधपुर का हैण्डीक्राफ्ट नियाज़्त उद्योग ऑनलाइन पर भी धूम मचा रहा है। पिछले करीब 10 वषोज़् से ऑनलाइन नियाज़्त व्यापार ने जोर पकड़ा है और सनसिटी ऑफ इंडिया कहे जाना वाला शहर आज क्राफ्ट सिटी ऑफ इंडिया बन गया है। शहर के नियाज़्तक ऑनलाइन उत्पाद बेचने में भी अग्रणी भूमिका निभा रहे है। जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट का ऑनलाइन माकेज़्ट करीब 200 करोड़ का है। ज्यादातर ऑनलाइन कम्पनियां जोधपुर से हैण्डीक्राफ्ट फ नीज़्चर आइटम खरीद कर अपनी ऑनलाइन साइट द्वारा मुनाफे में बेचती है । इन ऑनलाइन कम्पनियों ने अपने आउटलेट जोधपुर में भी बना रखे है । हैण्डीक्राफ्ट उघोग में सूयज़्नगरी के बढ़ते प्रभाव का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि नियाज़्त के अलावा जोधपुर का हैण्डीक्राफ्ट ऑनलाइन शॉपिंग में भी धूम मचा रहा है तथा घरेलू बाजार का आंकड़ा भी दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है।
—–

जोधपुर से 300 से ज्यादा कंपनियां रजिस्टड

ज़्जोधपुर से ऑनलाइन माकेज़्टिंग का काम वषज़् 2010 से शुरू हुआ व 2012 तक परवान चढ़ता गया । जोधपुर से करीब 350 रजिस्टडज़् कम्पनियां हैं, जो देश-विदेश में ऑनलाइन के जरिए अपने माल को बेचा करती है । कई ऑनलाईन कम्पनीया जैसे पैपरफ्राय, फेब फनिज़्श, अबज़्नलेड, ईबे, अमेजॉन, फेब इंडिया आदि केवल जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट आइटम बेचकर करोड़ों रुपए कमा रही हैं।

मंदी का दौर, पर ऑनलाइन पर डिमाण्ड़

पिछले करीब चार साल से मंदी का दौर चल रहा है। इस वजह से नियाज़्त ऑडज़्र में आई कमी को ऑनलाइन माकेज़्ट पूरा कर रहा है । मंदी के दौर में भी ऑनलाइन माकेज़्ट में हैण्डीक्राफ्ट उत्पादों की खूब डिमाण्ड़ है । इसके अलावा देश के कई बड़े स्टार होटलें भी फनीज़्चर व हैण्डीक्राफ्ट इंटीरियर डेकोरेशन करवा रही है।
—-

अमरीका-जमज़्नी बड़े ग्राहक

जोधपुर का हैण्डीक्राफ्ट ऑनलाइन बाजार में पैर पसार चुका है और आने वाले समय में ऑनलाइन बाजार पर अच्छी पकड़ कर लेगा । विदेशों में ऑनलाइन से खरीदारी करने में अमरीका जोधपुर का सबसे बड़ा ग्राहक है। इसके बाद जमज़्नी व अन्य देश बड़े ग्राहक है । लकड़ी के हैण्डीक्राफ्ट्स के सभी आयटम्स की ऑनलाइन खूब डिमाण्ड़ है ।
महेन्द्र छाजेड़, उपाध्यक्ष

जोधपुर हैण्डीक्राफ्ट एक्सपोटज़्सज़् एसोसिएशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो