scriptजोधपुर से यूएई पहुंची फ्रैंच एयर फोर्स की टीम | French Air Force team arrives in UAE from Jodhpur | Patrika News

जोधपुर से यूएई पहुंची फ्रैंच एयर फोर्स की टीम

locationजोधपुरPublished: Jan 25, 2021 01:56:10 pm

– भारत-फ्रांस वायुसेना के युद्धाभ्यास डेजर्ट नाइट-21 का समापन
 
 

जोधपुर से यूएई पहुंची फ्रैंच एयर फोर्स की टीम

जोधपुर से यूएई पहुंची फ्रैंच एयर फोर्स की टीम

जोधपुर. भारतीय वायुसेना और फ्रांस की एयर एंड स्पेस फोर्स के मध्य जोधपुर वायु सेना स्टेशन पर 20 जनवरी से चल रहे युद्धाभ्यास डेजर्ट नाइट-21 का रविवार को समापन हो गया।

युद्धाभ्यास के लिए जोधपुर आया फ्रांसीसी वायुसेना व स्पेस फोर्स का १७५ सदस्यीय दल अपने स्काइरॉस अभियान के अगले चरण के लिए दोपहर बाद संयुक्त अरब अमीरात के लिए रवाना हो गया। यूएई एयरफोर्स के साथ युद्धाभ्यास के बाद फ्रैंच टीम 28 जनवरी को मिश्र और 2 फरवरी को ग्रीस पहुंचेगी। ग्रीस की वायुसेना के साथ अंतिम युद्धाभ्यास होगा। इसके बाद फ्रांस वायुसेना का दल स्वदेश लौट जाएगा। फ्रांस एयरफोर्स ने स्काइरॉस अभियान के अंतर्गत सबसे पहले युद्धाभ्यास के लिए भारत को चुना था।
भारत-फ्रांस के मध्य पिछले एक दशक से चल रहे गरुड़ युद्धाभ्यास के छह संस्करण के बाद 20 से 24 जनवरी तक जोधपुर वायुसेना स्टेशन में डेजर्ट नाइट-२१ युद्धाभ्यास में पहली बार भारतीय रफाल विमानों ने हिस्सा लिया। भारत की ओर से सुखोई-३०, मिराज-2000, रिफ्यूलर टैंकर आईएल-78, अवॉक्स विमान शामिल हुए जबकि फ्रांस की ओर से चार रफाल विमानों के साथ एक रिफ्यूलर टैंकर एअरबस ए-330 एमआरटीटी और एक ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट ए-४०० एम शामिल हुआ। पांच दिनों तक दोनों देशों की वायु सेना के पायलट्स और अन्य जवानों ने एक दूसरे के साथ युद्ध कौशल, सामरिक रणनीति और लड़ाकू विमानों की कॉकपिट शेयर करके कई नई तकनीक सीखी। फ्रैंच रफाल से उच्च तकनीक भारतीय रफाल उड़ाने वाले पायलेट्स को सीखने को मिली, वहीं सुखोई-३० उड़ाने वाले भारतीय पायलट से फ्रैंच रफाल पायलट्स को भी काफी कुछ सीखने को मिला।
गौरतलब है कि फ्रैंच एयरफोर्स इस समय अफ्रीकी देश जिबूती में अपने स्काइरॉस अभियान के अंतर्गत तैनात है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो