माता के दरबारों में मची है गरबा व डांडिया की धूम

माता के दरबारों में मची है गरबा व डांडिया की धूम

Manish Panwar | Publish: Oct, 13 2018 07:08:26 PM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

भोपालगढ़. मातारानी अम्बे की आराधना व शक्ति उपासना के पावन पर्व शारदीय नवरात्र महोत्सव के तहत इन दिनों कस्बे सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में जहां एक ओर कई जगहों पर माताराणी के दरबार सजे हुए हैं।

भोपालगढ़. मातारानी अम्बे की आराधना व शक्ति उपासना के पावन पर्व शारदीय नवरात्र महोत्सव के तहत इन दिनों कस्बे सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में जहां एक ओर कई जगहों पर माताराणी के दरबार सजे हुए हैं। वहीं दूसरी ओर इनमें शाम ढलने के साथ ही गरबा व डांडिया की खनक सुनाई देने लगती है और इस वजह से कस्बे की समूची आबोहवा ही धर्ममय सी बनी हुई है।

नवरात्रा महोत्सव में कस्बे के शिम्भेश्वर तालाब स्थित दाता मंदिर प्रांगण के साथ ही जाटों की हथाई, जोधपुर रोड स्थित गणेशपुरा मार्केट, चौकीदारों का बास, पुराना बस स्टेण्ड, रातियों की ढाणी व जोधपुर रोड पर माताराणी की प्रतिमाएं स्थापित की गई है और माताराणी के इन दरबारों को दुल्हन की तरह सजाया गया है। इन सभी प्रतिमा स्थलों पर जहां दिन भर दर्शनार्थी महिला-पुरुष भक्तों का तांता लगा रहता है। वहीं दाता नवयुवकमंडल के अध्यक्ष शिम्बुभाई प्रजापत ने बताया कि शाम ढलने के साथ ही कस्बे के शिम्भेश्वर तालाब स्थित दाता साहेब मंदिर प्रांगण में सजे माताराणी के दरबार में रंग-बिरंगे परिधानों में सज-धज कर बालिकाएं व युवतियां हाथों में डांडिया लेकर गरबा नृत्य करने के लिए जुट जाती है। इसके साथ ही शुरु होने वाला गरबा-डांडिया रास का सिलसिला देर रात तक चलता है और युवतियां डीजे पर गूंजते माताराणी के गुजराती भजनों पर हाथों में डांडिया लेकर गरबा खेलने का आनंद ले रही है। इनके आयोजन में महिलाएं व बालिकाएं बढ़-चढ़ कर भाग ले रही है। जिसके चलते कस्बे की रातें इन दिनों डांडिया की खनक से खनकती हुई और मातामयी बन गई है। वहीं दूसरी ओर नवरात्रा के पावन मौके पर क्षेत्र के बागोरिया भाकर स्थित माताजी के मंदिर में भी दिन भर सैकड़ों श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी रहती है। इसी तरह क्षेत्र के पालड़ी राणावतां स्थित नागणेच्या माता मंदिर एवं खारिया खंगार स्थित बिड़ला व्हाइट संयंत्र के श्रीराम मंदिर प्रांगण में भी इन दिनों नवरात्र महोत्सव एवं गरबा-डांडिया रास की धूम मची हुई है। (निसं)

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned