scriptयूथ यहां पाएं ट्रेनिंग और डवलप करें अपनी स्किल | Get youth training and develop your skills here | Patrika News

यूथ यहां पाएं ट्रेनिंग और डवलप करें अपनी स्किल

locationजोधपुरPublished: Jul 31, 2019 08:52:48 pm

Submitted by:

M I Zahir

जोधपुर.आज के जमाने में बेरोजगारी ( unemployment ) सबसे बड़ी समस्या है। एजुकेशन ( Education ) लेने के बाद भी उन्हें रोजगार मिलने में बहुत दिक्कत पेश आती है। अगर कोई उनकी स्किल ( skill ) बढ़ा देते तो उन्हें जॉब ( job ) मिलने में आसानी हो जाती है। टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइन्सेज ( tata institute of social sciences ) यूथ की स्किल बढ़ाने के लिए नेशनल यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स स्किल डवलपमेंट प्रोग्राम ( National University Students’ Skill Development Program ) के तहत उन्हें ट्रेनिंग दे रहा है। जोधपुर में यह कार्य कई यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेज में हो रहा है।
 

Get youth training and develop your skills here

Get youth training and develop your skills here

जोधपुर.अगर आप सीनियर सैकण्डरी पास आउट हैं और किसी कॉलेज ( college ) या यूनिवर्सिटी ( university ) में पढ़ाई कर रहे हैं या पढ़ाई छोड़ चुके हैं तो भी आप ट्रेनिंग कोर्स कर के एम्प्लॉयमेंट ( employment ) पा सकते हैं। टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज मुंबई ( tata institute of social sciences ) की ओर से यूनिवर्सिटी और कॉलेज से जुड़े जोधपुर के यूथ विशेषकर गल्र्स और लेडीज को जॉब ऑरिएन्टेड कोर्स ( job oriented course ) करवा कर न केवल उनकी स्किल बढ़ाई जा रही है, बल्कि उन्हें प्लेसमेंट और सेल्फ एम्प्लॉयमेंट केलिए भी तैयार किया जा रहा है। यहां एक साल के कोर्स अवेलेबल हैं। खास बात यह है कि इंस्टीट्यूट की इंटर्नशिप और प्लेसमेंट के लिए कई हॉस्पिटल्स, एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट एसोसिएशन और बैंकों के साथ साझेदारी है। ब्लूसिटी कॉलेजाइट्स ( collegites ) बॉयेज व गल्र्स के एम्पॉवरमेंट की ट्रेनिंग और स्किल बढ़ाने के लिए यह एक सुनहरा मौका है। अभी यह जोधपुर के कई विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों संचालित किया जा रहा है।
ये हैं फाउंडेशन कोर्स
सर्टिफिकेट इन मैनेजमेंट एंड सॉफ्ट स्किल
1.इंग्लिश कम्युनिकेशन ( इंग्लिश एंड फॉरेन लैंग्वेज यूनिवर्सिटी हैदराबाद )
2.यूथ लीडरशिप एंड पीपुल्स स्किल्स ( टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज, मुंबई )
3. फाइनेंशियल लिटरेसी ( बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज मुंबई )
4. लीगल लिटरेसी ( नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी उड़ीसा )
5. डिजिटल लिटरेसी ( टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च मुंबई )
6. वर्किंग विद कम्युनिटी ( टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज, मुंबई )

यहां हैं डिप्लोमा कोर्सेज
सर्टिफिकेट और डिप्लोमा
1. बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज ( सिम्बायोसिस स्कूल ऑफ बैंकिंग एंड फाइनेंस, पुणे )
2. हॉस्पिटल सर्विस मैनेजमेंट ( अपोलो हॉस्पिटल मुंबई )
3. एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट मैनेजमेंट ( इंडियन इंस्टीटूशन ऑफ इम्पोर्ट एंड एक्सपोर्ट मुंबई )
4. एन्टरप्रेन्योरशिप ( टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज, मुंबई )
5. ट्रेवल एंड टूरिज्म ( एस बी ग्लोबल, कोच्चि )
6. डिजिटल मार्केटिंग ( टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज, मुंबई )
यहां अवेेलेबल हैं कोर्सेज
1. जयनारायण व्यास यूनिवर्सिटी
2. मौलाना आजाद यूनिवर्सिटी
3. कमला नेहरू महाविद्यालय
4.महिला पीजी महाविद्यालय
5. लक्की इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज
6. श्री सुमेर महिला महाविद्यालय
7. जीडी मेमोरियल कॉलेज
8. लाचू मेमोरियल कॉलेज
9. महाराजा हनवंतसिंह मेमोरियल गल्र्स कॉलेज
मेन कन्ट्रीब्यूशन
2500 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड
1700 स्टूडेंट्स ने फाउंडेशन कोर्स पूरा किया।
600 स्टूडेंट्स ने डिप्लोमा फस्र्ट फेज (सर्टिफिकेट कोर्स ) पूरा किया।
300 स्टूडेंट्स ने डिप्लोमा कोर्स पूरा किया।
250 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने अब तक कई कम्पनीज, हॉस्पिटल्स, ट्रेवल कम्पनीज और बैंकों में पेड व नॉन-पेड इंटर्नशिप पूरी कर ली है।
225 से ज्यादा यूथ को कई कम्पनीज, हॉस्पिटल्स, ट्रेवल कम्पनीज और बैंकों में प्लेसमेंट करवाए गए हैं।

एेसे शुरू हुआ प्रोजेक्ट
देश में संचालित विभिन्न कौशल कार्यक्रमों में से एक राष्ट्रीय विश्वविद्यालय छात्र कौशल विकास (एनयूएसएसडी) कार्यक्रम, कौशल विकास क्षेत्र में एक विशिष्ट पहल है, जो टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान, मुंबई की ओर से डिजाइन और शुरू किया गया है। एनयूएसएसडी एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम है। यह देश के प्रमुख संस्थानों के सहयोग से तैयार किया गया है। यह कार्यक्रम युवा मामले व खेल मंत्रालय और कौशल विकास पर प्रधानमंत्री के सलाहकार के कार्यालय के सहयोग से अगस्त 2013 में 9 राज्यों के 11 विश्वविद्यालयों के 34 कॉलेजों में शुरू किया गया था। इसके अंतर्गत वर्ष 2013 में जोधपुर की जयनारायण व्यास यूनिवर्सिटी में पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत यह कार्यक्रम शुरू किया गया।
डिप्लोमा कोर्सेज ऑफर

अहम बात यह है कि जो विद्यार्थी सफलतापूर्वक सर्टिफिकेट इन मैनेजमेंट एंड सॉफ्ट स्किल पूरा कर लेते है उन सभी स्टूडेंट्स को कई डिप्लोमा कोर्सेज ऑफर किए जाते हैं, जो 2 चरणों में डिलीवर किए जाते हैं। पहला चरण पूरा करने वाले स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट दिया जाता है। जबकि द्वितीय चरण पूर्ण करने वाले विद्यार्थियों को डिप्लोमा प्रदान किया जाता है।
स्टूडेंट्स को प्रेक्टिकल नॉलेज
टाटा ट्रस्ट्स के सहयोग से जोधपुर के विभिन्न सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में वर्ष 2016 में एनयूएसएसडी कार्यक्रम शुरू किया गया। एनयूएसएसडी पाठ्यक्रम एक मॉड्यूलर इंटरलिंक्ड और आकर्षक तरीके से तैयार किया गया कोर्स है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत स्टूडेंट्स को सॉफ्ट स्किल और विशिष्ट डोमेन में डिप्लोमा कोर्स करवाया जाता है। फाउंडेशन कोर्स के तहत कई कोर्सेज में स्टूडेंट्स को व्यावहारिक स्तर पर सिखाया जाता है और सफलतापूर्वक कोर्स पूरा करने वाले विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट इन मैनेजमेंट एंड सॉफ्ट स्किल प्रदान किया जाता है।
-प्रगति भाटी
प्रोग्राम ऑफिसर
टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज
सेंटर, सुमेर महिला महाविद्यालय
जोधपुर

टेनर्स को क्रेडिट
इस कार्यक्रम की सफलता का क्रेडिट कार्यक्रम से जुड़े 150 से भी ज्यादा पेशेवर प्रशिक्षकों को जाता है, जो स्टूडेंट्स को स्पेशल एरिया का प्रेेक्टिकल नॉलेज भी देते है। कई डिप्लोमा कोर्सेज के तहत स्टूडेंट्स को इंडस्ट्री विजिट, एक्सपोजर विजिट और स्पेशल सब्जेक्ट ऑरिएन्टेड वर्कशॉप और सेमिनार का समय-समय पर आयोजन किया जाता है।
-राधेश्याम चौहान
कार्यक्रम प्रबंधकजोधपुर, राजस्थान

कोर्स काम आया
मैंने फाउंडेशन कोर्स करने के बाद बैंकिंग एंड फाइनेंसियल सर्विसेज डिप्लोमा कोर्स किया। उसके बाद 45 इंटर्नशिप की। वर्तमान मे मैं कोटक महिंद्रा बैंक बोरानाडा ब्रांच में कार्यरत हूं।
-पूजा गहलोत
महिला पीजी महाविद्यालय
जोधपुर

एक नई राह मिली
एनयूएसएसडी प्रोग्राम के कारण मुझे जीवन में एक नई राह मिली। मैने बैंकिंग एंड फाइनेंस सर्विस मैनेजमेंट में डिप्लोमा किया और अभी आदित्य बिड़ला कैपिटल में इंटर्नशिप कर रहा हूं, जिसका श्रेय एनयूएसएसडी को जाता है।
-तरुण जाटोलिया
स्टूडेंट, कला संकाय, जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय
जोधपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो