scriptबालिका वधु ने दिखाई ऐसी बहादुरी कि अच्छों-अच्छों के छूट गए पसीने | Girl moves court for annulment of child marriage | Patrika News

बालिका वधु ने दिखाई ऐसी बहादुरी कि अच्छों-अच्छों के छूट गए पसीने

locationजोधपुरPublished: Nov 24, 2020 09:05:06 pm

Submitted by:

Suresh Vyas

करीब 17 साल तक बाल विवाह का दंश झेलने के बाद जोधपुर की एक बच्ची ने बचपन में हुआ बाल विवाह #ChildMarriageAnnulment ठुकराते अदालत #Family Court का दरवाजा खटखटाया है। उसकी शादी महज ढाई साल की उम्र में हो गई थी। अदालत में अर्जी दाखिल कर इस बालिका वधु ने कहा कि उसे बाल विवाह मंजूर नहीं। वह पढ़ना चाहती है। बाल विवाह निरस्तीकरण की अर्जी पर नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है।

बालिका वधु ने दिखाई ऐसी बहादुरी कि अच्छों-अच्छों के छूट गए पसीने

बालिका वधु ने दिखाई ऐसी बहादुरी कि अच्छों-अच्छों के छूट गए पसीने

जोधपुर। महज ढाई साल की उम्र में बाल विवाह के बंधन में बंधने का दंश 17 साल तक झेलने वाली बालिका वधु समता ने जोधपुर के पारिवारिक न्यायालय -1 में बाल विवाह निरस्त करने की अर्जी लगाई है। न्यायाधीश महेंद्र कुमार सिंघल ने समता के तथाकथित पति को समन जारी किया है।
तिंवरी तहसील निवासी करीब बीस वर्षीय समता का वर्ष 2003 में बाल विवाह ओसियां तहसील निवासी के साथ करवा दिया गया था। बाल विवाह के समय समता की उम्र महज ढाई साल की ही थी।
बालिका वधु समता के ससुराल वाले लगातार गौना कर विदा करने का दबाव बनाए हुए है। जबकि समता व इसके परिजनों ने काफी समय पहले ही ससुरालवालों को बाल विवाह मानने से इंकार कर दिया था। फिर भी ससुराल वाले दबाव बनाते हुए कई तरह की धमकियां देने पर उतर आए।
सारथी का संबल, कोर्ट में दस्तक

इस बीच समता को सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी एवं पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डाॅ.कृति भारती की बाल विवाह निरस्त की मुहिम के बारे में जानकारी मिली। समता ने बाल विवाह निरस्त के लिए डाॅ.कृति भारती से सम्पर्क किया। सारथी ट्रस्ट की डाॅ.कृति भारती की मदद से समता ने जोधपुर पारिवारिक न्यायालय -1 में बाल विवाह निरस्त के लिए वाद दायर किया है।
पति को नोटिस जारी

प्रारंभिक सुनवाई के बाद पारिवारिक न्यायालय -1 के न्यायाधीश महेंद्र कुमार सिंघल ने समता के तथाकथित पति को समन जारी किया है।

1400 बाल विवाह रुकवाए, 40 कराए निरस्त
गौरतलब है कि बाल विवाह निरस्त की अनूठी मुहिम में जुटे सारथी ट्रस्ट की कृति भारती ने ही देश का पहला बाल विवाह निरस्त करवाया था और उसके बाद अब तक 40 बाल विवाह निरस्त और 1400 से अधिक बाल विवाह रुकवाए है। वही 2015 में तीन दिन में दो बाल विवाह निरस्त करवाकर भी इतिहास रचा था। जिसके लिए कृति भारती का नाम वल्र्ड रिकाॅर्डस इंडिया और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकाॅर्ड सहित कई रिकाॅर्ड्स में दर्ज किया गया। सीबीएसई ने भी कक्षा 11 के पाठ्यक्रम में सारथी की मुहिम को शामिल किया था। कृति भारती को बीबीसी हिंदी की 100 वीमेन और लंदन की टैफेड मैगज़ीन की विश्व के टॉप 10 एक्टिविस्ट सहित कई राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय सम्मानों से नवाजा जा चुका है।
इनका कहना है

मुझे यह बाल विवाह बिल्कुल मंजूर नहीं है। मैं बाल विवाह को नहीं मानती। मैं पढ-लिखकर भविष्य संवारना चाहती हूं। बाल विवाह निरस्त के लिए कृति दीदी की मदद से वाद दायर किया है। अब मुझे जल्दी ही न्याय मिलने की उम्मीद हैं।
– समता, बाल विवाह पीड़िता

समता का बाल विवाह निरस्त के लिए न्यायालय में वाद दायर किया है। बाल विवाह निरस्त एवं बेहतर पुनर्वास के प्रयास किए जा रहे हैं।

-डाॅ.कृति भारती, मैनेजिंग ट्रस्टी एवं पुनर्वास मनोवैज्ञानिक, सारथी ट्रस्ट, जोधपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो