scriptबालिकाओं को स्कूल से जोडऩे पर मिलेगा नगद पुरस्कार | Girls will get cash prize at the school | Patrika News

बालिकाओं को स्कूल से जोडऩे पर मिलेगा नगद पुरस्कार

locationजोधपुरPublished: Mar 02, 2019 09:45:23 pm

Submitted by:

Abhishek Bissa

ड्रॉप आउट बालिका और जिले में सर्वोच्च अंक लाने वाली छात्राएं भी होंगी पुरस्कृत

girls-will-get-cash-prize-at-the-school

बालिकाओं को स्कूल से जोडऩे पर मिलेगा नगद पुरस्कार

जोधपुर. सरकारी स्कूलों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत अब ड्रॉप आउट बालिका (पढ़ाई के बीच स्कूल छोडऩे वाली) को पुन: स्कूल लाने पर विद्यालय की प्रबंध समितियों को नगद पुरस्कार मिलेगा। ऐसा महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार की योजना के तहत होगा।
जिला एक्शन प्लान 2018-19 के तहत प्रारंभिक व माध्यमिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों की ओर से ड्रॉप आउट बालिकाओं को पुन: जोडऩे व उच्चतर कक्षा में बालिकाओं शत-प्रतिशत प्रवेश करने वाले स्कूलों की प्रबंध समितियों को नगद पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली 10-10 बालिकाओं को प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।
यूं मिलेगा पुरस्कार
माध्यमिक शिक्षा के अंतर्गत ड्रॉप आउट बालिकाओं को शिक्षा से जोडऩे के लिए 11 विद्यालयों को 5-5 हजार, प्रारंभिक शिक्षा अधीन कक्षा 5 से कक्षा 6 में शत प्रतिशत प्रवेश दिलाने पर 11 स्कूल को 10-10 हजार, कक्षा 8 से कक्षा 9 शत- प्रतिशत प्रवेश दिलाने वाले 11 स्कूल को 10-10 हजार रुपए, इसी तरह कक्षा 10 से 11 में प्रवेश दिलवाने पर 10-10 हजार रुपए का नगद पुरस्कार प्रदान होगा। जिले में 2017-18 में बालिका शिक्षा में उल्लेखनीय कार्य करने वाले स्कूल को 15 हजार रुपए, दसवीं बोर्ड परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली 10 बालिकाओं को 5-5 हजार रुपए का पुरस्कार मिलेगा। उच्च माध्यमिक परीक्षा में विज्ञान वर्ग की 4, कला वर्ग की 3 और वाणिज्य वर्ग की 3 टॉप अंक लाने वाली 10 छात्राओं को पांच-पांच हजार रुपए के नगद पुरस्कार प्रदान होंगे। इसके लिए जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने शिक्षा विभाग को आदेश जारी कर दिए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो