गणेश चतुर्थी पर भगवान की मूर्ति 1 मीटर से ऊंची और प्लास्टर ऑफ पेरिस पर पांबदी रहेगी

गणेश चतुर्थी पर भगवान की मूर्ति 1 मीटर से ऊंची  और प्लास्टर ऑफ पेरिस पर पांबदी रहेगी

Ranveer Choudhay | Publish: Sep, 09 2018 08:09:14 PM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

नगर निगम व जेडीए होर्डिंग लगा कर लोगों को जागरूक करेंगे
13 सिंतंबर को गणेश चतुर्थी व 23 सितंबर को अनंत चतुर्दशी


नगर निगम व जेडीए होर्डिंग लगा कर लोगों को जागरूक करेंगे
13 सिंतंबर को गणेश चतुर्थी व 23 सितंबर को अनंत चतुर्दशी
जोधपुर.
जिला कलक्टर ने शनिवार को सरदार पटेल सभागार में गणेश चतुर्थी व अनंत चतुर्दशी के पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। शहर में इस बार भी गणेश चतुर्थी 13 सितंबर और अनंत चतुर्दशी पर्व 23 सितंबर को मनाया जाएगा। जिला कलक्टर डॉ रविकुमार सुरपुर ने भगवान की 1 मीटर से अधिक ऊंचाई की मूर्तियों, प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी मूर्तियों का प्रयोग नहीं करने के निर्देश दिए। बड़ी मूर्तियों के लिए ट्रेक्टर व ट्रक आदि की व्यवस्था विभिन्न विसर्जन के लिए निदिष्ट स्थानों के समीप की जाएगी। जहां मूर्तियों पर जल चढ़ाकर पूजा अर्चना कर पुन: ले जाया जा सकेगा। केवल छोटी व मिट्टी की बनी मूर्तियों का विसर्जन किया जा सकेगा। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों से दूसरे जिलो से बड़ी व प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियों शहर में लाने पर रोक लगाने के निर्देश दिए।
डीसीपी(पूर्व) अमनदीन सिंह ने बताया कि कमिश्नरेट के सभी थानाधिकारियों को पर्व की सुचारू व्यवस्था के लिए नियमित पेट्रोलिंग व पुख्ता व्यवस्था रखने के निर्देश दिए हैं। किसी भी प्रकार की लापरवाही का खामियाजा संबंधित थानाधिकारी को को भुगतना होगा। मेला अयोजकों को निर्देश दिए कि धारदार हथियार बेसबॉल बेट्स आदि शोभायात्रा व मेला स्थलों पर वर्जित रहेंगे। इस बार नगर निगम व जेडीए शहर के प्रमुख जगहों पर होर्डिंग लगाकर लोगों को जागरूक करेंगे।
कमांड कंट्रोल सेंटर से रखी जाएगी पैनी नजर
जिला कलेक्टर ने बैठक में बताया कि नवनिर्मित कमांड कंट्रोल सेंटर से पर्व के दौरान शहर के प्रत्येक मार्ग पर नजर रखी जाएगी। जिससे अवांछनीय गतिविधियों पर सख्त कार्यवाही की जा सके। बैठक में पुलिस कमिश्नर अनंत कुमार, डीसीपी(पूर्व) अमनदीन सिंह, डीसीपी(पश्चिम) मोनिका सैन, एडीएम सिटी प्रथम जवाहर चौधरी, एडीएम सिटी द्वितीय विजयसिंह नाहटा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned