script

बिन ‘हमसफरÓ कर रही सफर

locationजोधपुरPublished: Nov 15, 2018 08:51:10 pm

Submitted by:

Amit Dave

 
जोधपुर मंडल के स्टेशनों पर हमसफ र ट्रेनों का ठहराव नहीं
1068 यात्री क्षमता वाली हमसफर में बुधवार को 400 यात्री भी नहीं थे
 

jodhpur

बिन ‘हमसफरÓ कर रही सफर

जोधपुर।

जोधपुर मंडल से दो हमसफ र ट्रेनों का संचालन होता है। एक अन्य हमसफ र ट्रेन जोधपुर मंडल से होकर गुजरती है। वह सिर्फ जोधपुर स्टेशन पर ही ठहराव करती है । मंडल के अन्य किसी स्टेशनों पर इन तीनों हमसफ र एक्सप्रेस टे्रनों का ठहराव नहीं होने से बड़े शहरों से सीधे सफ र का लाभ भी यात्रियों को नहीं मिल पाता है। यह क्षेत्र बहुत महत्वपूर्ण है यहां दूरदराज के यात्रियों का हमेशा आवागमन बना रहता है लेकिन अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित पूर्ण वातानुकूलित हमसफ र ट्रेनों का मंडल के किसी स्टेशन पर ठहराव नहीं होने से मंडल के यात्रियों को लाभ नहीं मिल पाता है, साथ ही रेलवे को भी भारी राजस्व नुकसान हो रहा है।

भगत की कोठी-ताम्बरम बुधवार को चली 65 प्रतिशत खाली

करीब छह माह पहले 14 मई को रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन द्वारा भगत की कोठी स्टेशन से रवाना की गई जोधपुर मंडल की पहली हमसफ र भगत की कोठी-ताम्बरम साप्ताहिक हमसफ र एक्सप्रेस रेल सेवा अब लगातार खाली चल रही है। इस हाई-फ ाई ट्रेन को यात्री नहीं मिल रहे है जबकि इसी रूट पर चैन्नई जाने वाली जाने वाली 3 ट्रेनें फ ुल चल रही है। बुधवार को भगत की कोठी से रवाना हुई 1068 यात्रियों की क्षमता वाली हमसफ र ट्रेन में चार सौ यात्री भी नहीं थे। यह ट्रेन करीब 65 प्रतिशत से ज्यादा खाली रवाना हुई। बुधवार की स्थिति अनुसार, आगामी दिनों में भी इस ट्रेन की सीटें करीब 50 प्रतिशत से ज्यादा खाली पड़ी है।

जोधपुर-जयपुर के बीच नॉन स्टॉप

भगत की कोठी- ताम्बरम हमसफ र एक्सप्रेस जोधपुर से रवाना होकर 313 किमी दूरी तय करने के बाद सीधे जयपुर स्टेशन पर ठहराव करती है। जोधपुर मंडल के किसी भी स्टेशन पर इस गाड़ी का ठहराव नहीं है । ऐसे में मंडल के अन्य स्टेशनों के यात्री इस ट्रेन का लाभ नहीं ले पाते ।

श्रीगंगानगर- तिरूचिरापल्ली का भी यही हाल

श्रीगंगानगर से चलकर तिरूचिरापल्ली जाने वाली 22497/98 में बुधवार की स्थिति के अनुसार आगामी दिनों में करीब 40 प्रतिशत सीटें खाली पड़ी है इस हमसफ र ट्रेन का भी 277 किमी में जोधपुर मंडल से गुजरते हुए एक भी स्टेशन पर ठहराव नहीं है। यह गाड़ी बीकानेर से 277 किमी का सफ र तय करते हुए सीधे जोधपुर ही ठहराव करती है। साथ ही, भगत की कोठी से चलकर बान्द्रा जाने वाली 19043/44 हमसफ र का ही मंडल के एकमात्र अन्य स्टेशन पाली स्टेशन पर ठहराव होता है ।

आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण हमसफ र एक्सप्रेस

हमसफ र एक्सप्रेस 3-टायर एसी स्लीपर ट्रेन है, कुल 19 डिब्बें, 16 थर्ड एसी, 1 पेन्ट्री कार, 2 पॉवर कार। इसके डिब्बे सामान्य थर्ड एसी डिब्बों की तुलना में अधिक आरामदायक है। प्रत्येक कोच में सीसीटीवी कैमरे, ट्रेन की स्पीड और अन्य जानकारी के लिए इलेक्ट्रॉनिक डिस्पले लगा है। कोच में रेफ्रिजरेटर भी है जिसमें यात्री अपने खाने का सामान रख सकता है। चाय, कॉफ ी और दूध के लिए वेंडिग मशीनें लगी हुई है।

ट्रेंडिंग वीडियो