HANDICRAFT FAIR-- हैण्डीक्राफ्ट फेयर को एक दिन बढ़ाया, अब 19 तक चलेगा

- निर्यातकों की डिजाइन की कॉपी करने वाले 31 प्रतिभागियों को नोटिस

By: Amit Dave

Updated: 15 Jul 2020, 03:19 PM IST

जोधपुर।
एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फोर हैण्डीक्राफ्ट्स (इपीसीएच) की ओर से आयोजित वर्चुअल ऑनलाइन हैण्डीक्राफ्ट फेयर को एक दिन के लिए बढ़ा दिया गया है। अब यह फेयर 19 जुलाई तक चलेगा। इपीसीएच के महानिदेशक राकेशकुमार ने बताया कि प्रतिभागियों और ग्राहकों के आग्रह पर मेले की अवधि के एक दिन के लिए और बढ़ाया गया है। इससे प्रतिभागियों, ग्राहकों, बाइंग एजेंट्स, रिटेलर्स और थोक व्यापारियों को व्यापारिक गतिविधियों के लिए अतिरिक्त समय मिलेगा। फेयर के 49वें संस्करण में देश के 1500 से ज्यादा निर्यातक, विश्व के 50 से अधिक देशों के ग्राहक भाग ले रहे है।
--
कॉपी करने वाले प्रतिभागियों को नोटिस
इपीसीएच ने फेयर में भाग लेने वाले सदस्य प्रतिभागियों के लिए नियम, कायदे, शर्ते व प्रोटोकॉल रखे है। आयोजन के दो दिनों में देखा गया कि कुछ प्रतिभागियों ने नियम-कायदों को तोड़ते हुए दूसरे प्रतिभागियों के बूथ पर जाकर उनकी डिजाइन की कॉपी करने व केटलॉग को डाउनलोड करने की कोशिश की है, जो नियमों का उल्लंघन है। इपीसीएच ने पीडि़त प्रतिभागियों की शिकायत पर नियम तोडऩे वाले 31 प्रतिभागियों को नोटिस जारी किए है।
--
निर्यातक लगे रहे उत्पादों के प्रदर्शन में
फेयर के दूसरे दिन जोधपुर के निर्यातक अपने उत्पादों के ऑनलाइन प्रदर्शन में लगे रहे। वहीं फेयर में जम्मू कश्मीर के हस्तशिल्प और कला को बढ़ावा देने के लिए विशेष थीम डिस्प्ले वर्चुअल मोड पर किया गया है। इस वर्चुअल प्लेटफ ॉर्म पर 35 से ज्यादा कारीगर और उद्यमी कश्मीर के हस्तशिल्प का प्रदर्शन कर रहे है। वर्चुअल मोड पर आईएचजीएफ दिल्ली मेले के 49 वें संस्करण के दूसरे दिन फैशन शो मॉडल्स ने प्रदर्शन किया।
-----

Amit Dave Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned