scriptपेशी पर कोर्ट में हाजिर नहीं हुए सलमान खान, शूटिंग में व्यस्त होने का दिया हवाला, अगली सुनवाई 19 दिसंबर को | hearing on salman khan matter in jodhpur court latest news in hindi | Patrika News

पेशी पर कोर्ट में हाजिर नहीं हुए सलमान खान, शूटिंग में व्यस्त होने का दिया हवाला, अगली सुनवाई 19 दिसंबर को

locationजोधपुरPublished: Sep 27, 2019 12:11:48 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

ग्रामीण जिला एवं सत्र न्यायालय में फिल्म अभिनेता सलमान खान और राज्य सरकार की ओर से पेश की गई अपीलों पर शुक्रवार को फिर सुनवाई हुई। इस दौरान सलमान खान पेशी पर कोर्ट में पेश नहीं हुए। सलमान के वकीलों ने हाजिरी माफी पेश की। इस हाजिरी माफी में शूटिंग कार्य में व्यस्त होने का हवाला दिया है।

hearing on salman khan matter in jodhpur court latest news in hindi

पेशी पर कोर्ट में हाजिर नहीं हुए सलमान खान, शूटिंग में व्यस्त होने का दिया हवाला, अगली सुनवाई 19 दिसंबर को

video : Gautam Udelia/जोधपुर. ग्रामीण जिला एवं सत्र न्यायालय में फिल्म अभिनेता सलमान खान और राज्य सरकार की ओर से पेश की गई अपीलों पर शुक्रवार को फिर सुनवाई हुई। इस दौरान सलमान खान पेशी पर कोर्ट में पेश नहीं हुए। सलमान के वकीलों ने हाजिरी माफी पेश की। इस हाजिरी माफी में शूटिंग कार्य में व्यस्त होने का हवाला दिया है। अदालत ने हाजिरी माफी प्रार्थना पत्र सही ढंग से नहीं लिखे होने के कारण एक बार को लौटा दिया। इसके बाद अधिवक्ताओं की ओर से दुबारा हाजिरी माफी पेश की गई। तब कोर्ट ने उसे स्वीकारते हुए १९ दिसंबर को अगली सुनवाई रखी है। न्यायाधीश द्वारा एक बार हाजिरी माफी लौटाए जाने पर सलामान के अधिवक्ताओं में बैचेनी देखने को मिली। सुबह करीब 11.05 पर सलमान के अधिवक्ता महेश बोड़ा तथा हस्तीमल सारस्वत कोर्ट रूम पहुंचे। इस दौरान कोर्ट रूम में अधिवक्ताओं के साथ अन्य व्यक्तियों का हुजूम उमड़ पड़ा। न्यायाधीश चंद्रकुमार सोनगरा ने अपील पर सुनवाई शुरू की। सीनियर अधिवक्ता बोड़ा ने कहा कि मीडिया के कारण से यह मामला पेचीदा बनता जा रहा है।
करीब 25 मिनट तक चली सुनवाई के दौरान सलमान के अधिवक्ता द्वारा पेश की गई हाजिरी माफी प्रार्थना पत्र में वाक्य सही तरीके से नहीं लिखे होने पर न्यायाधीश ने दोनों हाजिरी माफी अचानक लौटा दी इस पर सलमान के अधिवक्ताओं की बेचैनी बढ़ गई ,अधिवक्ताओं द्वारा हाजिरी माफी में वाक्य को दुरुस्त करने पर न्यायाधीश ने करीब 5 मिनट तक हाजिरी माफी अपने हाथों में रखी तथा रीडर को नहीं दी, उसके पश्चात न्यायाधीश ने दोनों हाजरी माफी रीडर को दे दी। सुनवाई के दौरान सलमान के अधिवक्ता हस्तीमल सारस्वत ने कहा कि ट्रायल के दौरान सभी तथ्य पेश कर दिए गए थे तथा कोई सबूत नहीं है कि सलमान ने शिकार किया ।ट्रायल कोर्ट द्वारा सलमान को गलत सजा दी गई है। अधिवक्ता महेश बोड़ा ने कहा कि मीडिया में तरह-तरह की खबरें आ रही है तथा मुंबई से फोन आ रहे हैं कि सलमान यदि आज उपस्थित नहीं हुआ तो उसकी हाजिरी माफी रद्द कर दी जाएगी। इस पर न्यायाधीश ने कहा कि इसके लिए कोर्ट जिम्मेदार नहीं है। अधिवक्ता बोडा़ ने कहा कि न्यायालय में अपील के दौरान अपीलार्थी को उपस्थिति के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता।सरकारी अधिवक्ता की ओर से विरोध करते हुए कहा कि आरोपी हर बार नए नए बहाने करके न्यायालय में उपस्थित नहीं हो रहा है । न्यायाधीश ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद सलमान की ओर से पेश हाजिरी माफी स्वीकार करते हुए अगली सुनवाई 19 दिसंबर के लिए निर्धारित की है।
उल्लेखनीय है कि गत चार जुलाई को अधिवक्ता हस्तीमल सारस्वत और निशांत बोडा़ ने सलमान की ओर से हाजरी माफी की अर्जी पेश की थी। न्यायाधीश ने मौखिक टिप्पणी में मुव्वकिल के लगातार दस सुनवाई में अनुपस्थित रहने और शुक्रवार को सुनवाई में हाजिर होने को कहा था। लॉरेंस बिश्नोई गैंग से जुड़े सोपू संगठन ने गत दिनों सोशल मीडिया पर सलमान खान को धमकी दी थी। यह संदेश वायरल होने के बाद पुलिस ने जांच शुरू की थी। पुलिस उपायुक्त (पूर्व) धर्मेन्द्रसिंह यादव का कहना है कि सुनवाई में सलमान के आने की कोई जानकारी नहीं है। यदि सलमान जोधपुर आते हैं तो उनकी सुरक्षा के इंतजाम किए जाएंगे।
गौरतलब है कि कांकाणी में दो काले हिरण शिकार के आरोप में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट जोधपुर जिला ने पांच अप्रेल 2018 को सलमान को पांच साल की सजा तथा दस हजार रुपए का जुर्माना लगाया था। सैफ अली खान, अभिनेत्री नीलम, तब्बू तथा सोनाली को बरी कर दिया था। सलमान खान तीन दिन केंद्रीय कारागार में रहा। फिर सत्र न्यायालय जोधपुर जिला ने सजा स्थगित कर सलमान को रिहा करने का आदेश दे दिया था। इसी सजा के खिलाफ जिला न्यायालय में अपील दायर कर रखी है। उधर सरकार ने बरी किए गए अन्य आरोपियों के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील पेश की। वहीं, अवैध हथियार मामले में सलमान खान को बरी करने के खिलाफ भी राज्य सरकार ने इसी कोर्ट में अपील दायर कर रखी है। दोनों सुनवाई एक साथ चल रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो