scriptपरकोटे की दीवार का हिस्सा मकान में गिरा, काका-भतीजी की मौत | heavy rain : a part of wall fall down in a house, uncle cousing died | Patrika News

परकोटे की दीवार का हिस्सा मकान में गिरा, काका-भतीजी की मौत

locationजोधपुरPublished: Aug 17, 2019 01:27:22 am

Submitted by:

Vikas Choudhary

– मूसलाधार बारिश में कई जगह आफत- गुलजारपुरा खानिया कोट में मकान के चौक में गिरा दीवार का मलबा- पुराने व जर्जर मकान की पट्टियां गिरने से दो चोटिल

heavy rain : a part of wall fall down in a house, uncle cousing died

परकोटे की दीवार का हिस्सा मकान में गिरा, काका-भतीजी की मौत

जोधपुर.

मूसलाधार बारिश में शुक्रवार दोपहर नई सडक़ के पास गुलजारपुरा खानिया कोट में परकोटे की दीवार का हिस्सा मकान के चौक में गिरने से मासूम बालिका व उसके चाचा की मृत्यु हो गई। चाचा का सिर फट गया। वहीं, नागौरी गेट में बेलदारों की गली अस्तल में एक मकान के चौकी कुछ पट्टियां टूटने से दो जनों के चोट आईं।
सदर बाजार थानाधिकारी लेखराज सिहाग के अनुसार गुलजारपुरा खानिया कोट वर्षों पुरानी पत्थर की खान यानि पहाड़ी के ऊपर परकोटे की दीवार बनी हुई है। नीचे अनेक मकान हैं। कुछ देर के लिए बारिश थमते ही दोपहर एक बजे परकोटे की दीवार का कुछ हिस्सा टूटकर खानिया कोट स्थित मोहम्मद रफीक के मकान के चौक में जा गिरा। बारिश थमने की वजह से रफीक का पुत्र मोहम्मद फारूख (१७) व उसकी भतीजी आनम (३) चौक में खेल रहे थे।
दीवार के मलबे से बड़े-बड़े पत्थर फारूख व उसकी भतीजी के ऊपर जा गिरे। जोरदार धमाके से हडक़म्प मच गया। आस पड़ोस के लोग बाहर आए। पुलिस को सूचना दी गई। कुछ ही देर में पुलिस व नागरिक सुरक्षा दस्ता मौके पर पहुंचा और चाचा व भतीजी को मलबे से बाहर निकाल लिया, लेकिन तब तक उनकी मृत्यु हो चुकी थी।
पुलिस ने शव महात्मा गांधी अस्पताल की मोर्चरी में रखवाए, जहां एएसआई गोरधनराम ने पोस्टमार्टम कराने की कार्रवाई शुरू की।
उधर, हादसे का पता लगते ही जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित, पुलिस उपायुक्त (पूर्व) धर्मेन्द्रसिंह, महापौर घनश्याम ओझा आदि मौके पर पहुंचे और हादसे के बारे में जानकारी ली। एेहतियात के तौर पर आस-पास के मकान खाली कराए गए हैं।
चाचा का सिर फटा
जिस चौक में दीवार का मलबा गिरा है वा सलीम ठेकेदार का बताया जाता है। जिसे उसने मोहम्मद रफीक को किराए पर दे रखा है। पुलिस का कहना है कि बारिश बंद होने से बालिका आनम चौकी में खेल रही थी। चाचा मोहम्मद फारूख भी चौक में ही था। दीवार का हिस्सा टूटकर मलबा फारूख के सिर पर जा गिरा। जिससे उसकी मौके पर ही मृत्यु हो गई। जबकि मासूम आनम की मलबे में दबने से सांसें टूट गईं।
कई मकानों पर मण्डरा रहा खतरा
क्षेत्रवासियों का कहना है कि परकोटे की दीवार अभी भी कई स्थानों से जर्जर है और अभी भी कई जगह से पत्थर गिरने का अंदेशा है। इससे आस-पास के घरों पर अभी भी खतरा मण्डरा रहा है। एेहतियात के तौर पर इन मकानों को खाली कराया गया है।
पूर्व में ढहे मकान की दीवार गिरी
एक पखवाड़े पूर्व आडा बाजार में पुराना व जर्जर मकाना ढहा था। उसकी एक दीवार मूसलाधार बारिश के दौरान शुक्रवार को ढह गई। गनीमत रही कि कोई हताहत नहीं हुआ।
पट्टियां टूटकर चौक में गिरी, दो घायल, बाइक क्षतिग्रस्त
नागौरी गेट थानाधिकारी लूणसिंह ने बताया कि बेलदारों की गली अस्तल निवासी जितेन्द्र पुत्र रूपाराम बेलदार के पुराने और जर्जर मकान की कुछ पट्टियां टूटकर चौक में जा गिरीं। वहां मौजूद जितेन्द्र व राजू घायल हो गए। जिन्हें सरकारी अस्पताल ले जाया गया। चौक में खड़ी एक मोटरसाइकिल भी क्षतिग्रस्त हो गईं। कागड़ी में भील बस्ती क्षेत्र में नहर व सडक़ के पास की एक दीवार टूट गई। दीवार का शेष हिस्सा अभी भी क्षतिग्रस्त है। पुलिस ने नगर निगम को सूचित कर दुरुस्त करने की मांग की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो