हिरण का शिकार कर उसे पकाने की थी तैयारी, तभी हुआ कुछ एेसा कि...

भोपालगढ़. खेड़ी ढाणी-आमलियावास गांव के बीच रेलवे फाटक संख्या 145 और 146 के बीच रेलवे लाइन बदलने का काम करने वाले श्रमिकों ने हिरण का शिकार कर लिया।

By: Manish Panwar

Published: 04 Jun 2018, 12:40 AM IST

भोपालगढ़. क्षेत्र के नजदीकी खेड़ी ढाणी-आमलियावास गांव के बीच रेलवे फाटक संख्या 145 और 146 के बीच रेलवे लाइन बदलने का काम करने वाले श्रमिकों ने रविवार सुबह एक हिरण का शिकार कर लिया। सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर पांचों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। जानकारी के अनुसार मृत हिरण की खाल उतारकर श्रमिक उसका मांस पकाने की तैयारी में थे, तभी वहां से गुजर रहे वन्यजीव प्रेमियों ने इन शिकारियों को देख लिया और वन विभाग की भोपालगढ़ रेंज को सूचित कर दिया। रेंजर जसवंतसिंह की टीम ने मौके पर पहुंचकर उत्तरप्रदेश निवासी पांच मजदूरों को गिरफ्तार करते हुए उनके कब्जे से मृत हिरण को भी बरामद कर लिया। इस दौरान मौके पर बड़ी संख्या में वन्यजीव प्रेमियों एवं ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई थी।मारने की दी धमकीविश्नोई टाईगर्स फोर्स के महासचिव रामनिवास बुधनगर ने बताया कि आमलियावास निवासी वन्यजीव प्रेमी अनिल व विकास विश्नोई ने इन मजदूरों को मृत हिरण की खाल उतारते देखा तो उन्हें रोकने की कोशिश की। लेकिन ये लोग इन वन्यजीव प्रेमियों को ही डराने लगे, कि हमने हिरण का मर्डर किया है तुम पास आए तो तुम्हें भी मार देंगे। बाद में युवकों की सूचना पर विश्नोई टाईगर्स फोर्स के महासचिव रामनिवास बुधनगर समेत प्रेम साहू, बंशी, फरसाराम साहू, कालूराम साहू बुधनगर तथा कई ग्रामीण एवं वन्यजीव प्रेमी कार्यकर्ता मौके पर पहुंच गए। (निसं)

वन विभाग की टीम भी पहुंची

वन्यजीव प्रेमियों की सूचना पर भोपालगढ़ रेंजर जसवंतसिंह के साथ वनपाल बलदेव सारण, सहायक वनपाल रुपाराम, वनरक्षक रामूराम गोदारा व बेलदार पांचाराम की टीम मौके पर पहुंची। रेंजर जसवंतसिंह ने बताया कि हिरण का शिकार करने के आरोप में उत्तरप्रदेश निवासी मजदूर मदनलाल पुत्र रज्जूलाल, केहर पुत्र श्यामलाल, शकीलाल पुत्र पटवार रेकरवार व मनोजकुमार पुत्र हलकान तथा भरतपुर निवासी श्यामसुंदर पुत्र जगनसिंह को विभागीय टीम ने गिरफ्तार कर लिया। इन्हें सोमवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा। रेंजर सिंह ने बताया कि रेलवे ट्रेक के आसपास वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए पुख्ता बंदोबस्त किए जाएंगे।

 

Manish Panwar Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned