scriptये कैसा मानसूनः पूरा शहर बरसात के लिए तरसा, लेकिन बस इस इलाके में हो रही झमाझम बारिश | IMD forecast rainfall thunderstorm hailstorm western disturbance | Patrika News
जोधपुर

ये कैसा मानसूनः पूरा शहर बरसात के लिए तरसा, लेकिन बस इस इलाके में हो रही झमाझम बारिश

जोधपुर में अब तक औसत से काफी अधिक बारिश हो चुकी है। एक जून से लेकर 30 सितम्बर तक मानसून काल कहा जाता है।

जोधपुरJul 31, 2023 / 10:21 am

Rakesh Mishra

photo_2023-06-26_18-22-07.jpg
जोधपुर। शहर के उत्तरी हिस्से में अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक बारिश होती है। हर साल की तरह इस साल भी मंडोर, महामंदिर और दईजर इलाके में जमकर पानी बरसा है। मानसून के इस सीजन में एक जून से लेकर 30 जुलाई तक दो महीने में लाल सागर स्थित सिंचाई विभाग ने 530 मिलीमीटर बारिश मापी है, जबकि एयरफोर्स स्थित भारतीय मौसम विभाग के कार्यालय में 388.2 मिलीमीटर ही बरसात रिकॉर्ड हो सकी है। वैज्ञानिकों के अनुसार मंडोर क्षेत्र में हरियाली अधिक रहने, बादलों की अधिकांश आवाजाही उसी दिशा की ओर से होने और हवाओं की दिशा मंडोर के बाद शहर के बाहरी तरफ होने से यहां बरसात अधिक हो रही है। जोधपुर में हर साल बारिश के मौसम में यही पैटर्न देखने को मिलता है।
यह भी पढ़ें

Monsoon Alert: किसी भी वक्त शुरु हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी जारी



हकीकत में मंडोर में 600 से अधिक

लालसागर में सिंचाई विभाग का कार्यालय है, जहां बाढ़ नियंत्रण कक्ष बना हुआ है। उसने 530 मिमी बारिश मापी है। बारिश की तीव्रता मंडोर से महामंदिर, पावटा होते हुए शहर की तरफ आने से घटती है यानी मंडोर में 600 मिमी से अधिक बारिश हो चुकी है, लेकिन आधिकारिक आंकड़ा उपलब्ध नहीं है। निजी डाटा के अनुसार जून-जुलाई में मंडोर में 620 मिमी पानी बरस चुका है।
यह भी पढ़ें

जहरीले जीवों ने दो बार पहुंचा दिया अस्पताल, फिर भी नहीं मानी हार, अब तक 1582 सांपों को दे चुके नई जिंदगी

जोधपुर में औसत से अधिक बारिश

जोधपुर में अब तक औसत से काफी अधिक बारिश हो चुकी है। एक जून से लेकर 30 सितम्बर तक मानसून काल कहा जाता है। जोधपुर में जून-जुलाई के दो महीने में ही 388.2 मिमी बारिश मौसम विभाग ने रिकॉर्ड की है, जबकि मानसून काल की बारिश का औसत शहर में तकरीबन 270 मिमी है। वार्षिक बरसात का औसत 360 मिमी है, जबकि जनवरी से लेकर अब तक मौसम विभाग ने 517.5 मिमी बारिश मापी है।

महीना-बरसात

जनवरी-5.9 मिमी

फरवरी -0 मिमी

मार्च-9.5 मिमी

अप्रेल-21.2 मिमी

मई-88.1 मिमी

जून-223.9 मिमी

जुलाई-154.3 मिमी

वहीं प्रदेश में फिलहाल दो दिनों के लिए मानसून की रफ्तार धीमी पड़ी है। इस बीच जयपुर मौसम विभाग ने सोमवार को जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर और धौलपुर में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही जोधपुर और बीकानेर संभाग में भी आज हल्की बारिश हो सकती है। इस बीच विभाग ने कोटा और बारां में भारी बारिश की चेतावनी जारी है। हालांकि राज्य के अन्य जिलों में आज मानसून सुस्त ही रहेगा। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार राजस्थान में अगले दो दिन तेज बरसात से कुछ राहत मिलेगी। वहीं दो अगस्त से बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम सक्रिय होने के आसार हैं, जिसके असर से भरतपुर और जयपुर संभाग में तेज बरसात के आसार हैं।

Hindi News/ Jodhpur / ये कैसा मानसूनः पूरा शहर बरसात के लिए तरसा, लेकिन बस इस इलाके में हो रही झमाझम बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो