scriptरेलवे जोड़ेगा उद्यमियों को, ट्रेनों से लदान होगा कपड़ा व स्टील | increase shipments of new goods and products | Patrika News

रेलवे जोड़ेगा उद्यमियों को, ट्रेनों से लदान होगा कपड़ा व स्टील

locationजोधपुरPublished: Nov 23, 2021 04:52:31 pm

– नए माल व उत्पाद लदान बढ़ाने की एक पहल

  रेलवे जोड़ेगा उद्यमियों को, ट्रेनों से लदान होगा कपड़ा व स्टील

रेलवे जोड़ेगा उद्यमियों को, ट्रेनों से लदान होगा कपड़ा व स्टील

जोधपुर। रेलवे से देश के विभिन्न हिस्सों में माल ढुलाई अन्य साधनों से सस्ती साबित हो रही है। जोधपुर रेल मण्डल से देशभर में

माल सप्लाई किया जा रहा है। इस कड़ी में रेलवे ने माल लदान बढ़ाने व नए नये उत्पादों की रेल से ढुलाई करने के लिए एक पहल की है। जिसके तहत रेलवे शहर का प्रमुख कपड़ा व स्टील लदान के उद्यमियों को रेलवे से जोड़ेगा। इससे जहां उद्यमियों को अन्य साधनों से सस्ते में माल लदान की सुविधा मिलेगी, वहीं रेलवे को करोड़ों का राजस्व मिलेगा।
देशभर में जा रहा माल
जोधपुर रेल मण्डल के विभिन्न स्टेशनों से देशभर में माल सप्लाई किया जा रहा है। इसमें भदवासी से लाइम स्टोन, थयात हमीरा से जिप्सम, बनियासांड़ा धोरा से बेंटोनाइट, सॉनू से लाइम स्टोन, गोटन से सभी तरह का माल, लूणी से बजरी तथा मेड़ता सिटी, खजवाणा आदि से माल ढुलाई की जा रही है।

अगस्त 2020 में बीडीयू का गठन

रेलवे ने उद्यमियों को ट्रेनों से माल ढुलाई के प्रोत्साहित करने के लिए जोधपुर मण्डल सहित पूरे उत्तर पश्चिम रेलवे में अगस्त 2020 में जोनल व मण्डल स्तर पर बिजनेस डवलपमेंट यूनिट (बीडीयू) का गठन किया। बीडीयू में परिचालन, वाणिज्य, यांत्रिक, इंजीनियरिग व वित्त विभाग से एक-एक वरिष्ठ अधिकारी सहित पांच अधिकारी शामिल है। मुख्यालय स्तर पर मुख्य माल यातायात प्रबंधक (सीएफटीएम) व मंडल स्तर पर वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक (सीनियर डीओएम) इन यूनिटों में समन्वयक का कार्य कर रहे है। जोधपुर मण्डल में मण्डल रेल प्रबंधक गीतिका पाण्डेय के निर्देशन में बीडीयू काम कर रही है।
रेलवे मना रहा रेल व्यवसाय विकास सप्ताह
रेलवे की ओर से कपड़ा व स्टील सेक्टर के उद्यमियों को जोडऩे के लिए सोमवार से रेल व्यवसाय विकास सप्ताह शुरू किया गया है। सप्ताह के दौरान मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय सभागार में प्रतिदिन विशेष सत्र आयोजित कर मण्डल के अधीन आने वाले कपड़ा-स्टील के अलावा सभी क्षेत्रों के प्रमुख व्यवसायी, माल उत्पादक, खनिज लदान करने वाली फ र्मों, व्यवसायिक संस्थानों तथा उनकी संस्थाओं से बातचीत कर योजना की जानकारी दी जाएगी। साथ ही, मण्डल का माल संयोजक की भूमिका को उमली जामा पहनाकर जोधपुर के कपड़ा व स्टील व्यवसाय को संगठित करके रेलों के परिवहन को गति देना है। रेलवे प्रवक्ता गोपाल शर्मा ने बताया कि मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक विकास खेडा को संयोजक बनाया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो