scriptसेना के इस जाबांज सूबेदार ने किया कुछ ऐसा कि पीएम मोदी कर चुके हैं सम्मानित, सैनिकों को भी मिलेगी सुविधा | indian military personnel awarded by PM modi on inventing digging tool | Patrika News

सेना के इस जाबांज सूबेदार ने किया कुछ ऐसा कि पीएम मोदी कर चुके हैं सम्मानित, सैनिकों को भी मिलेगी सुविधा

locationजोधपुरPublished: Feb 20, 2020 02:49:57 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

दरअसल सेना को कई दुर्गम स्थानों पर पलटन और हथियारों की सुगम आवाजाही और ऑपरेशन के दौरान खुदाई की जरुरत पड़ती है। सैनिकों को अपने युद्ध क्षेत्र में सामरिक रूप से तैयार होने के लिए मानवीय खुदाई करनी पड़ती है।

indian military personnel awarded by PM modi on inventing digging tool

सेना के इस जाबांज सूबेदार ने किया कुछ ऐसा कि पीएम मोदी कर चुके हैं सम्मानित, सैनिकों को भी मिलेगी सुविधा

जोधपुर. जोधपुर स्थित कोणार्क कोर के अधीन सिंध ब्रिगेड की बसंतर बटालियन के सूबेदार अब्दुला बेग ने खुदाई के लिए आधुनिक बेहतरीन उपकरण बनाया। जिसका वजन वर्तमान उपकरण से आधा रह गया है। साथ ही इसे अलग-अलग यूनिट के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सेना के लिए बेहतरीन कार्य करने पर सेना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेग को सम्मानित भी किया।
दरअसल सेना को कई दुर्गम स्थानों पर पलटन और हथियारों की सुगम आवाजाही और ऑपरेशन के दौरान खुदाई की जरुरत पड़ती है। सैनिकों को अपने युद्ध क्षेत्र में सामरिक रूप से तैयार होने के लिए मानवीय खुदाई करनी पड़ती है। ऐसे में सैनिकों को कई खुदाई उपकरण साथ रखने पड़ते हैं जो भारी होते हैं। ये युद्ध भार को बढ़ा देते हैं। सूबेदार बेग ने एक बहुद्देशीय उपकरण बनाया है जो अलग-अलग उपकरणों को एक इकाई में जोड़ता है। इससे सैनिकों को खासी सहायता मिल सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो