scriptInnovation: Drone that even the enemy will not be able to detect | Innovation: ऐसा ड्रोन जिसे दुश्मन भी नहीं पकड़ पाएगा | Patrika News

Innovation: ऐसा ड्रोन जिसे दुश्मन भी नहीं पकड़ पाएगा

भारत में अब एक ऐसा Drone विकसित हो रहा है, जिसे पकड़ पाना दुश्मन के लिए भी मुश्किलव होगा। ठीक वैसा ही ड्रोन जिसका इस्तेमाल Indian Army को साल 2019 में आई फिल्म Uri: The Surgical Strike में करते हुए आपने और हमने देखा है। खास बात यह है कि पक्षी जैसा दिखने वाला यह ड्रोन जोधपुर में विकसित किया जा रहा है। अभी इस पर Research चल रहा है।

जोधपुर

Published: April 28, 2022 05:10:27 pm

जोधपुर. आपने साल 2019 में आई हिंदी मूवी 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' देखी होगी। इस फिल्म में Indian Army को गरुड़ पक्षी जैसे दिखने वाले एक ड्रोन की मदद से पाक अधिकृत कश्मीर में घुसकर आंतकी ठिकानों को नैस्तनाबूद करते हुए दिखाया गया था। फिल्म में दिखाए गए Bird Drone जैसा ही विशेष ड्रोन जोधपुर में विकसित किया जा रहा है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान,जोधपुर (IIT-J) इस बर्ड ड्रोन पर अनुसंधान कर रही है। अभी इसकी टेस्टिंग चल रही है। एकदम पक्षी की तरह दिखने वाला यह ड्रोन फ्लेपिंग विंग की मदद से उड़ान भरता है। ड्रोन बनाने में विशेष टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है।
Innovation: ऐसा ड्रोन जिसे दुश्मन भी नहीं पकड़ पाएगा
Innovation: ऐसा ड्रोन जिसे दुश्मन भी नहीं पकड़ पाएगा
आइआइटी-जोधपुर का मैकेनिकल विभाग ड्रोन टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है। विभाग ने विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए हेलीकॉप्टर ड्रोन बनाए हैं। अब पूरा फोकस Bird Drone पर है। बर्ड ड्रोन के कुछ उपकरण स्थानीय स्तर पर जुटाए गए हैं जबकि कुछ उपकरण बाहर से मंगवाए गए हैं।
फ्लेपिंग विंग सबसे बड़ी चुनौती

बर्ड ड्रोन में फ्लेपिंग विंग सबसे बड़ी चुनौती है। ड्रोन में पक्षी के समान ही एकदम हल्के व खोखले पंख लगाए गए हैं। इनकी फ्लेपिंग स्पीड से ही ड्रोन ऊपर-नीचे उड़ान भरता है। ड्रोन की Main Body में कैमरा सहित अन्य उपकरण लगाए गए हैं। पक्षी के पैर के रूप में स्टैंड है। बर्ड ड्रोन की स्पीड और ऊंचाई तक जाने की उसकी क्षमता को लेकर अनुसंधान किया जा रहा है।
हेलीकाॅप्टर ड्रोन गन से उड़ा दिए जाते हैं

वर्तमान में दुनिया भर में हेलीकॉप्टर ड्रोन मौजूद हैं, जो चार किनारों पर लगे चार पंखों की सहायता से उड़ान भरते है। सर्विलांस के दौरान दुश्मन देश की सीमा में घुसने पर हेलीकॉप्टर ड्रोन की आसानी पहचान हो जाती है और ऐसे ड्रोन मार गिरा दिए जाते हैं। बर्ड ड्रोन में ऐसा नहीं होगा। अन्य पक्षियों के समान बर्ड ड्रोन भी सीमा पार कर सकेगा और दुश्मनों के मूवमेंट की खबर देता रहेगा। बर्ड ड्रोन गेमचेेंजर साबित होने के साथ देश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होगी।
इनका कहना है....

हमने बर्ड ड्रोन बनाया है लेकिन अंतिम रूप से अभी यह तैयार नहीं है। कुछ परीक्षणों के बाद हम इसमें सफल होंगे, तब देश के सामने पेश किया जाएगा।

-प्रो. शांतनु चौधरी, निदेशक, आइआइटी-जोधपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Texas Shooting: अमरीकी राष्ट्रपति ने टेक्सास फायरिंग की घटना को बताया नरसंहार, बोले- दर्द को एक्शन में बदलने का वक्तजातीय जनगणना सहित कई मुद्दों को लेकर आज भारत बंद, जानिए कहां रहेगा इसका ज्यादा असरमहंगाई से जंग: रिकॉर्ड निर्यात से घबराई सरकार, गेहूं के बाद अब 1 जून से चीनी निर्यात भी प्रतिबंधितआंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलरिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगदिल्ली के नरेला में एनकाउंटर, बॉक्सर गैंग का शातिर शार्प शूटर अरेस्टESIC MTS Result 2022 : ESIC MTS फेज 1 का परिणाम जारी, ऐसे चेक करें स्कोरकार्डRajasthan : सिर्फ 5 दिन का कोयला शेष, छत्तीसगढ़ से जल्दी नहीं मिली मदद तो गंभीर बिजली संकट में डूबने की चेतावनी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.