सरकारी काम में हो रही अनियमितताएं, विभागीय अधिकारी मौन

वर्षा जल के उचित संरक्षण को लेकर राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्र में हो रहे विभिन्न निर्माण कार्यों में अनियमितता बरती जा रही है।

By: Manish Panwar

Published: 07 Jun 2018, 06:00 PM IST

बाप. वर्षा जल के उचित संरक्षण को लेकर राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्र में हो रहे विभिन्न निर्माण कार्यों में अनियमितता बरती जा रही है। ऐसा ही एक मामला बाप ब्लॉक की ग्राम पंचायत जैमला में सामने आया है। यहां एमजीएसए के तहत बन रहे टांकों में घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। यूथ कांग्रेस जोधपुर लोकसभा महासचिव अल्लादीन शेखासर, सामाजिक कार्यकर्ता सदीक खान, रउफ खान, मोहम्मद सरीफ, उमर खान, जमालदीन, शेर खान ने जिला कलक्टर व उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन भेज बताया कि एमजीएसए के तृतीय चरण में ग्राम पंचायत जैमला का चयन हुआ है। इसके तहत पंचायत के राजस्व गांव जानुपुरा में निर्माणाधीन पानी के टांकों में घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग हो रहा है। जिसके कारण इस योजना की सफलता पर प्रश्रचिन्ह लगता हुआ नजर आ रहा है। ज्ञापन में बताया कि प्रति टांके के निर्माण पर डेढ़ लाख रुपए स्वीकृत है, जबकि धरातल पर नाम मात्र का काम किया जा रहा है। जब ग्रामीणों ने सरपंच से शिकायत की तो उन्होंने कोई संतोषजनक जबाब तक नहीं दिया। ज्ञापन में इस मामले की उचित जांच करवाकर कार्रवाई की मांग की है।

कैसे होगा जल संरक्षण : टांका निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। इस कारण जल संरक्षण का सपना पूरा होता दिखाई नहीं दे रहा है।
अधिकारी नहीं सुनते : ग्रामीणों ने बताया कि कुछ दिन पूर्व सहायक अभियंता हरीसिंह राजपुरोहित को दूरभाष पर घटिया निर्माण सामग्री उपयोग करने की शिकायत की गई, लेकिन उन्होंने बात नहीं सुनी।

इन्होंने कहा

1. उनके पास जानुपुरा के ग्रामीणों की शिकायत आई है। इस मामले की जांच करवा ली जाएगी। यदि घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग हो रहा है तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। सुमित्रा पारीक, उपखण्ड अधिकारी बाप।
2.टांका निर्माण में घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग नहीं हो रहा है। शिकायतकर्ता आपसी द्वेष भावना के कारण झूठी शिकायत कर रहे है। सुरेन्द्र कुमार, ग्रामसेवक, जैमला।

3.मेरे उपर लगाए सभी आरोप झूठे है। राजनीतिक द्वेष भावना के कारण झूठी शिकायतें की जा रही है। पार्वती परिहार, सरपंच जैमला।

 

Manish Panwar Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned