निरोगी राजस्थान अभियान के तहत राजस्व गांवों व शहरी क्षेत्र के जनता क्लीनिक में लगेंगे स्वास्थ्य मित्र

निरोगी राजस्थान अभियान के तहत अब राजस्व गांव में एक महिला व एक पुरुष को स्वास्थ्य मित्र लगाया जाएगा। ये स्वास्थ्य मित्र शहरी क्षेत्रों में भी जनता क्लिनिक पर लगाए जाएंगे। स्वास्थ्य मित्र राजस्व गांव तथा शहरी क्षेत्र में जनता क्लिनिक के क्षेत्राधिकार में आने वाले क्षेत्रों में से ही नियुक्त किए जाएंगे।

By: Harshwardhan bhati

Published: 01 Mar 2020, 12:31 PM IST

जोधपुर. निरोगी राजस्थान अभियान के तहत अब राजस्व गांव में एक महिला व एक पुरुष को स्वास्थ्य मित्र लगाया जाएगा। ये स्वास्थ्य मित्र शहरी क्षेत्रों में भी जनता क्लिनिक पर लगाए जाएंगे। स्वास्थ्य मित्र राजस्व गांव तथा शहरी क्षेत्र में जनता क्लिनिक के क्षेत्राधिकार में आने वाले क्षेत्रों में से ही नियुक्त किए जाएंगे। स्वास्थ्य मित्र चयन के लिए स्वेच्छा से जन सेवा करने वाले शिक्षित आमजन से आवेदन लिए जाएंगे। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने योग्यताएं भी निर्धारित की हैं, जिनमें उसकी आयु 40 से 60 वर्ष के भीतर होनी आवश्यक है।

राजस्व ग्राम क्षेत्र या शहरी क्षेत्र में जनता क्लिनिक क्षेत्र के संबंधित वार्ड का मूल निवासी होना, परिवार नियोजना के सिद्धान्त को अपनाने वाला, किसी भी प्रकार के व्यसन से दूर रहने वाला, नेतृत्व एवं संचार में कुशलता प्राप्त होना तथा समुदाय में लोगों के व्यवहार, जीवन शैली में परिवर्तन करने की क्षमता रखने की योग्यता रखने वाले व्यक्ति स्वास्थ्य मित्र बनने के लिए आवेदन करने की शर्त रखी गई है। चयन के लिए जिला स्तर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया जाएगा। आवेदन के लिए विभाग की ओर से निर्धारित आवेदन प्रपत्र दिया गया है, जो विभागीय वेबसाइट पर उपलब्ध है।

चयन प्रक्रिया 8 मार्च तक
सीएमएचओ डॉ. बलवंत मंडा ने बताया कि निरोगी राजस्थान अभियान के तहत प्रत्येक राजस्व गांव तथा शहरी क्षेत्रों में जनता क्लिनिक क्षेत्र में दो-दो स्वास्थ्य मित्र चयन करने की प्रक्रिया 8 मार्च तक पूरी करने के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। आवेदन पत्र विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड कर हार्ड कॉपी में भरकर संबंधित खण्ड मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में जमा करवाना होगा। स्वास्थ्य मित्रों का चयन करने के लिए आठ मार्च तक आवेदन लेने के बाद गठित जिला स्तरीय चयन समिति में अंतिम नामों का चयन 15 मार्च तक मुख्यालय भिजवाने होंगे।

Harshwardhan bhati
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned