scriptपिछली दिवाली का आधा-अधूरा बोनस होली को मिला, इस दिवाली का कब मिलेगा? | JNVU employee waits for Diwali bonus till one year | Patrika News

पिछली दिवाली का आधा-अधूरा बोनस होली को मिला, इस दिवाली का कब मिलेगा?

locationजोधपुरPublished: Oct 31, 2021 08:10:45 pm

– जेएनवीयू के कर्मचाारियों को 2020 की दिवाली के 1600 रुपए कैश मिले, 5080 रुपए अब तक पीएफ खाते में नहीं आए- फिर भी इस दिवाली को भी है कर्मचारियों को उम्मीद

पिछली दिवाली का आधा-अधूरा बोनस होली को मिला, इस दिवाली का कब मिलेगा?

पिछली दिवाली का आधा-अधूरा बोनस होली को मिला, इस दिवाली का कब मिलेगा?

जोधपुर. जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के कर्मचारियों का पिछली दिवाली का बोनस अब तक बकाया है। वर्ष 2020 में दिवाली पर विवि प्रशासन ने कर्मचारियों को कुछ भी नहीं दिया था। विरोध प्रदर्शन के बाद इस साल होली पर प्रत्येक कर्मचारी को बोनस के करीब 1600 नकद दिए गए। शेष 5080 रुपए की राशि उनके पीएफ खाते में जमा करानी थी लेकिन इस साल दिवाली फिर आ गई। अब तक पिछला बोनस बकाया है, बावजूद इसके कर्मचारी इस साल भी बोनस की आस लगाए बैठे हैं।
कोरोना के कारण गत वर्ष राज्य सरकार ने बोनस की 25 फीसदी राशि कर्मचारियों को नकद देने और शेष 75 फ़ीसदी पीएफ खाते में जमा कराने के निर्देश दिए थे। विवि प्रशासन ने दिवाली के करीब 4 महीने बाद होली के मौके पर 25 फ़ीसदी राशि नकद दे दी लेकिन शेष राशि का भुगतान अब तक नहीं किया है। इस साल राज्य सरकार ने 50 प्रतिशत राशि नकद देने और 50 प्रतिशत पीएफ खाते में जमा कराने को कहा है। विश्वविद्यालय की माली हालत पहले से ही खराब है। उधर विवि के पेंशनर्स भी अपनी पेंशन और बकाया एरियर दिवाली पर देने की मांग कर रहे हैं। अब विवि प्रशासन के लिए अपने कर्मचारियों को दिवाली पर तोहफा देना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है।
1500 पेंशनर्स को हर महीने 6 करोड़ का भुगतान
व्यास विश्वविद्यालय में वर्तमान में करीब 1500 शिक्षक और कर्मचारी पेंशनर्स हैं, जिनकी हर महीने तकरीबन 6 करोड़ रुपए अधिक पेंशन बनती है। विश्वविद्यालय के लिए पेंशन का इंतजाम लगातार मुश्किल होता जा रहा है। हाल ही में एमबीएम कॉलेज के एमबीएम विश्वविद्यालय के रूप में अलग होने के बाद सालाना वहां से होने वाली करीब 35 करोड़ की आय भी कम हो जाएगी।
………………………..
‘गत दिवाली का बोनस भी बकाया है। हमने विवि प्रशासन से दोनों दिवाली का बोनस देने की मांग की है।’
– अनिल पंवार, पूर्व अध्यक्ष, जेएनवीयू कर्मचारी संघ
‘मैंने दिवाली बोनस के अलावा सरकार की ओर से बढ़ाए गए 3 प्रतिशत अतिरिक्त डीए का भुगतान करने के भी निर्देश दिए हैं।’
– प्रो प्रवीण चंद्र त्रिवेदी, कुलपति, जेएनवीयू जोधपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो