script

जोधपुर मामला: देर रात अज्ञात ने ट्रक में लगाई आग, आरएसी व स्पेशल टास्क फॉर्स तैनात, सीएम गहलोत ने की शांति की अपील

locationजोधपुरPublished: Apr 14, 2019 02:00:41 am

Submitted by:

abdul bari

– सूरसागर क्षेत्र में व्यापारियों का मोहल्ला व भूरंटिया में पथराव व तोड़-फोड़
– चार-पांच दुपहिया वाहन फूंके, बंद दुकान में केरोसीन से भीगा कपड़ा जलाकर डाला
– आधा दर्जन से अधिक हिरासत में, मोहल्लेवासियों में पुलिस के प्रति आक्रोश
-मुख्यमंत्री गहलोत ने की शांति बनाए रखने की अपील

jodhpur crime
जोधपुर.

मोटरसाइकिल सवार दो युवकों को पीटने को लेकर तीन दिन से चल रहे विवाद के बाद शनिवार शाम को सूरसागर के व्यापारियों का मोहल्ला में रामनवमी शोभायात्रा से लौट रही झांकियों पर पथराव के बाद देर शाम उपद्रव हो गया। दो गुटों के लोग आमने-सामने हो गए और जमकर पथराव करने के साथ चार-पांच दुपहिया वाहन फूंक दिए गए। पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ व अन्य अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर स्थिति नियंत्रित की। आधा दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया। क्षेत्र में पुलिस, आरएसी व स्पेशल टास्क फॉर्स तैनात की गई है।

पुलिस व प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार शोभायात्रा समापन के बाद शाम को रथ व झांकियां सूरसागर से लौट रही थी। इनमें साथ चल रहे मोहल्ले के कुछ युवक नारेबाजी कर रहे थे। कुछ झांकियां आगे निकल और पीछे रहने वाली कुछ झांकियों के व्यापारियों का मोहल्ला पहुंचते ही पथराव शुरू हो गया। आरोप है कि एक गुट से जुड़े कुछ युवकों ने सड़क पर खड़े होकर मकानों पर पत्थर फेंके और बिजली के मीटर भी क्षतिग्रस्त कर दिए गए। अचानक हुए पथराव से लोगों में खौफ व्याप्त हो गया और वे चीखने-चिल्लाने लगे। यह गनीमत रही कि कोई हताहत नहीं हुआ।

दीवारें फांद घरों में घुसे

व्यापारियों का मोहल्ले से कुछ दूर भूरंटिया में उपद्रवी दीवार फांदकर मनीष गहलोत के मकान में घुसे और पत्थर फेंकने शुरू कर दिए। रामनवमी के चलते घर में आए मेहमान भी घबरा गए। विरोध के बावजूद उपद्रवियों ने मकान में खड़ी मोपेड व मोटरसाइकिल बाहर निकालकर केरोसीन डालकर आग लगा दी। बच्चों की साइकिल को भी तोड़कर आग के हवाले कर दिया।
आरएसी के जवान ने छोड़ी आंसू गैस, डीसीपी नाराजउपद्रव का पता लगने पर पुलिस उपायुक्त मोनिका सेन, डॉ. रवि व अन्य अधिकारी पुलिस व आरएीस के जाब्ते के साथ मौके पर पहुंचे। स्थिति नियंत्रण करने के दौरान एक धार्मिक स्थान में उपद्रवियों के एकत्रित होने की सूचना पर पुलिस ने तलाशी ली और कई लोगों को पकड़ लिया। इस दौरान एक मकान की छत पर बैठे कुछ लोग छुप गए। आरएसी के एक जवान ने आंसू गैस छोड़ी तो डीसीपी सेन ने जवान पर नाराजगी जताई।
एक समुदाय के विद्यालय में छुपे लोग
पुलिस व आरएसी के जवानों ने मोहल्ले में समुदाय विशेष के विद्यालय की तलाशी ली। वहां बड़ी संख्या में लोग छुपे थे। पुलिस ने डण्डे फटकारकर सभी को खदेड़ दिया।
भाजपा प्रत्याशी के धरना देने पर दो को छोड़ा

उत्पात के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने घरों में घुसकर तलाशी ली और कइयों को पकडकऱ थाने ले गई। पुलिस कार्रवाई पर महिलाओं व पुरुषों ने विरोध जताया। पुलिस पर एकतरफा कार्रवाई का आरोप लगाते हुए सभी मोहल्लेवासी थाने पहुंचे और विरोध जताया। उन्होंने दोषियों पर तुरंत कार्रवाई करने और निर्दोष को छोडऩे की मांग की। भाजपा प्रत्याशी गजेन्द्रसिंह शेखावत भी मोहल्लेवासियों के साथ धरने पर बैठ गए। देर रात पुलिस ने दो युवकों को छोड़ दिया।
पत्थर फेंके तो पुलिस ने डण्डे मारकर खदेड़ा
देर रात पुलिस कुछ और युवकों को पकडकऱ थाने लाई। जिसको लेकर लोगों ने फिर विरोध जताना शुरू कर दिया। पुलिस पर पत्थर फेंकने शुरू कर दिए। तब पुलिस व आरएसी ने डण्डे फटकारे और सभी को खदेड़ा।
मुख्यमंत्री गहलोत ने की शांति बनाए रखने की अपील
मुख्यमन्त्री अशोक गहलोत ने शहरवासियों से शांति बनाए रखने की अपील की है। इस घटनाक्रम को लेकर मुख्यमंत्री लगातार पुलिस और प्रशासन से संपर्क बनाए रहे।
केरोसीन में भीगा कपड़ा जला दुकान में डाला


उत्पात के बाद पुलिस ने स्थिति नियंत्रित कर ली थी। तब देर रात बजे किसी ने केरोसीन से भिगा कपड़ा जलाकर शटर के नीचे से बंद दुकान में डाल दिया। दुकान में एक एसयूवी कार खड़ी थी। लपटें व धुआं निकलता देख प्रथम मंजिल पर घरवाले चिल्लाए। तब मुख्य सडक़ पर खड़ी पुलिस मौके पर आई और शटर ऊपर करके आग बुझाई। गनीमत रही कि आग कार तक नहीं पहुंची थी।
देर रात चोपड़ चौराहे के पास खड़े ट्रक को आग लगाई

स्थिति नियंत्रित होने के बाद देर रात सूरसागर चोपड़ से आगे कालीबेरी रोड पर खड़े ट्रक में किसी ने आग लगा दी। आस-पास के लोगों ने काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन केबिन पूरी तरह लपटों से घिर गया। मौके पर पहुंची दमकल ने आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक केबिन पूरी तरह जल चुका था।

ट्रेंडिंग वीडियो