scriptसात समंदर पार पहुंची जोधपुरी माटी की महक | Jodhpur Handicroft | Patrika News

सात समंदर पार पहुंची जोधपुरी माटी की महक

locationजोधपुरPublished: Aug 01, 2020 07:18:34 pm

Submitted by:

Om Prakash Tailor

– कोरोना से मंद पड़ी गति, अब वापस मिल रहे ऑर्डर
– अमरीका, मलेशिया, सिंगापुर आदि देशों में हो रहे निर्यात
 

सात समंदर पार पहुंची जोधपुरी माटी की महक

सात समंदर पार पहुंची जोधपुरी माटी की महक

अमित दवे. जोधपुर. जोधपुर के युवा उद्यमी देश की माटी को अपने स्टार्टअप का आधार बना रहे हैं। उद्यमियों ने मिट्टी के बर्तनों को नए रूप में देश-दुनिया के बड़े बाजारों में सफ लतापूर्वक उतार दिए हैं। देश के सभी महानगरों से लेकर अमरीका, दुबई, सिंगापुर, मलेशिया व न्यूजीलैण्ड सहित अन्य देशों तक निर्यात किए जा रहे हैं। वर्तमान में शहर के कई युवा उद्यमी मिट्टी के बर्तन निर्यात कर रहे हंै। उद्यमियों का कहना है कि कोरोना के कारण चार माह काम बंद हो गया था, लेकिन अब लॉकडाउन के बाद वापस ऑर्डर मिलना शुरू हुए है और विदेशों में लोग मिट्टी के बर्तनों को पसंद भी करने लगे है।
गुजरात-महाराष्ट्र, एमपी से आती है मिट्टी

युवा उद्यमी देवराज सोलंकी ने बताया कि गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली व मप्र से मिट्टी का इंतजाम करते हैं। राजस्थान के अलावा गुजरात और महाराष्ट्र से लाई गई काली मिट्टी बर्तनों को आकार देने में काम आती है। लाल मिट्टी से मजबूती मिलती है। बीकानेर की भूरी मिट्टी से चमक आती है। नदियों के किनारे की पीली मिट्टी भी मजबूती में इस्तेमाल होती है।
मिट्टी के बर्तन में तैयार भोजन में 80 फीसदी पोषक तत्व
मिट्टी से प्रेशर कुकर, डिनर सेट, हॉट डोंगा, बोतल, केसरोल, दाल हांडी, वाइन कप, चाय की केतली से लेकर चम्मच, कटोरी, जग, कप-प्याली, थाली, गिलास सहित बर्तनों की पूरी शृंखला तैयार की जा रही है। इन बर्तनों की खूबी यह है कि इनमें खाना बनाने पर पकाए जा रहे भोज्य पदार्थ में मौजूद पोषक तत्व नष्ट नहीं होते। धातु के बर्तनों की अपेक्षा मिट्टी के बर्तन में तैयार हुए भोजन में 80 फ ीसदी तक पोषक तत्व रहते है क्योंकि ताप का प्रभाव उन पर सीधे नहीं पड़ता।

80 से 900 रुपए की रेंज में बिक रहे

धातुओं से बने बर्तनों से मिट्टी के बने बर्तन थोड़े महंगे है, लेकिन सेहत के प्रति सजग रहने वाले लोग इन्हें खरीदने से परहेज नहीं कर रहे हैं। मिट्टी से बने ये उत्पाद 80 से 900 रुपए की रेंज तक बिक रहे है। यह सभी उत्पाद ऑनलाइन पोर्टल्स पर बिक रहे है । कई ऑनलाइन पोर्टल्स इन बर्तनों को बेचकर मुनाफ ा कमा रहे है ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो