एलडीसी की अंतिम परीक्षा में भाग लेने उमड़े अभ्यर्थी, कड़ी जांच के बाद दी एंट्री

एलडीसी की अंतिम परीक्षा में भाग लेने उमड़े अभ्यर्थी, कड़ी जांच के बाद दी एंट्री

Harshwardhan Bhati | Publish: Sep, 16 2018 10:16:39 AM (IST) | Updated: Sep, 16 2018 10:16:40 AM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

ह परीक्षा का चौथा और अंतिम चरण है। इस बार की परीक्षा में अंग्रेजी वर्णमाला में एस से जेड तक के अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं।

video & photo credit : SK Munna/जोधपुर. राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की ओर से रविवार को 11 हजार 255 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित हुई। इस भर्ती प्रक्रिया में लिपिक ग्रेड 2 के पदों के लिए परीक्षा आयोजित करवाई जा रही है। इस परीक्षा को देने के लिए शहर के विभिन्न सेंटर्स पर अभ्यर्थियों की भीड़ देखने को मिली। सुबह से ही सेंटर्स पर पहुंचे अभ्यर्थियों की चेकिंग कर परीक्षा हॉल में जाने की अनुमति दी गई। राजस्थान अधीनस्थ मंत्रालयिक सेवा बोर्ड ने चार चरणों में एलडीसी परीक्षा का आयोजन करवाया है। जो अगस्त महीने से शुरू हुई थी। चारों दिन अल्फाबेट क्रम से परीक्षार्थियों को परीक्षा में बुलाया था। यह परीक्षा का चौथा और अंतिम चरण है। इस बार की परीक्षा में अंग्रेजी वर्णमाला में एस से जेड तक के अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं। इसके साथ ही ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने विशेषयोग्यजन श्रेणी में आवेदन किया है और जिनकी परीक्षा 12 अगस्त को होनी थी, लेकिन वे परीक्षा में शामिल नहीं हुएए वे अभ्यर्थी आज होने वाली परीक्षा में शामिल हुए हैं।

भर्ती की विज्ञप्ति के अनुसार 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है। अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष रखी गई है। पिछले 3 सालों में लिपिक ग्रेड-2 की परीक्षा का आयोजन नहीं होने के कारण सभी आवेदकों को अधिकतम आयु सीमा में 3 साल की दूट दी गई है। परीक्षा की स्कीम के अनुसार दो फेज में परीक्षा आयोजित की जा रही है। पहले फेज में सुबह 8 से 11 बजे तक सामान्य ज्ञान, दैनिक विज्ञान और गणित विषय का एक पेपर हो रहा है। वहीं 2 से 5 बजे की पारी में सामान्य हिंदी और अंग्रेजी का दूसरा पेपर हुआ। दोनों पेपर 100-100 अंकों के रखे गए हैं। जिनके लिए अभ्यर्थी को 3-3 घंटे का समय मिला। दूसरे फेज में नि:शक्त व्यक्तियों से भिन्न अभ्यर्थियों के लिए कम्पयूटर पर हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग की परीक्षा हुई। इसमें गति और दक्षता के लिए 10-10 मिनट का टेस्ट हुए और दोनों के लिए 25-25 अंक निर्धारित होंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned