scriptLIC: मृत्यु दावों में वैकल्पिक साक्ष्यों की अनुमति दी | LIC allows alternative evidence in death claims | Patrika News

LIC: मृत्यु दावों में वैकल्पिक साक्ष्यों की अनुमति दी

locationजोधपुरPublished: May 10, 2021 10:47:25 pm

Submitted by:

Amit Dave

– वीडियो कॉल के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र स्वीकार- हर शनिवार को बंद रहेंगे कार्यालय

LIC:  मृत्यु दावों में वैकल्पिक साक्ष्यों की अनुमति दी

LIC: मृत्यु दावों में वैकल्पिक साक्ष्यों की अनुमति दी

जोधपुर।
भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने कोरोना महामारी को देखते तथा ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रक्रियाओं को आसान बनाने के लिए विभिन्न दावा निपटान प्रपत्रों की आवश्यकताओं में छूट दी है। मौजूदा परिस्थितियों में मृत्यु दावों के त्वरित निस्तारण के लिए अन्य वैकल्पिक साक्ष्यों की अनुमति प्रदान कर दी है। एलआईसी जोधपुर मंडल के वरिष्ठ मंडल प्रबंधक नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि अन्य मामलों में ई-मेल के माध्यम से भेजे गए जीवन प्रमाण पत्र को स्वीकार करने की सुविधा के अतिरिक्त पूंजी वापसी लेने के विकल्प के साथ 31 अक्टूबर तक देय वार्षिकी के लिए जीवन प्रमाण पत्र का प्रस्तुतिकरण माफ किया गया है। एलआईसी ने वीडियो कॉल के माध्यम से भी जीवन प्रमाण पत्र स्वीकार करना शुरू किया है।

शनिवार को अवकाश रहेगा
श्रीवास्तव ने बताया कि सरकारी अधिसूचना के तहत एलआईसी में अब हर शनिवार को सार्वजनिक अवकाश रहेगा। जिसके चलते 10 मई से सभी एलआईसी कार्यालय सोमवार से शुक्रवार सुबह 10 से शाम 5.30 बजे के बीच संचालित होंगे। बीमा पॉलिसी, क्रय, नवीकरण प्रीमियम का भुगतान, ऋ ण के लिए आवेदन, ऋ ण और ऋ ण के ब्याज की अदायगी, पता परिवर्तन, एनईएफ टी अधिदेश पंजीकरण, पैन का विवरण अपडेट करने आदि के लिए विभागीय वेबसाइट लॉगइन कर ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो