मेहरानगढ़ के ऊपर से गुजरा टिड्डी दल

locust news

- चौहाबो, प्रतापनगर सहित शहर के भीतरी इलाकों में पहली बार पहुंची टिड्डी

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 03 Jun 2020, 08:54 PM IST

जोधपुर. जिले के ग्रामीण हिस्सों में भी फैली टिड्डी तेज हवाएं चलने से बुधवार शाम शहर के कई इलाकों में पहुंच गई। मेहरानगढ़ सहित शहर के भीतरी इलाकों के ऊपर से गुजर रहे छोटे टिड्डी दल को देखकर शहरवासी सकपका गए। चौपासनी हाउसिंग बोर्ड, प्रतापनगर व शास्त्रीनगर के इलाकों में भी टिड्डी दल गुजरा। टिड्डी दल की ऊंचाई कम देखकर कई लोगों ने घर में घुसने से बचाने के खिडक़ी-दरवाजे बंद किए। अभी तक टिड्डी शहर की बाहरी कॉलोनी में बासनी व मधुबन तक आई थी। पहली बार शहर में घुसने से लोगों को पुराने टिड्डी दलों की याद ताजा हो गई।

पाक से 4 दिन से नहीं आया नया दल
पाकिस्तान से चार दिन से नया टिड्डी दल नहीं आने से किसानों को राहत है। यह बची-खुची टिड्डी है जो छोटे-छोटे दलों में इधर-उधर हवा के साथ उड़ रही है। हवा की दिशा बदलने के साथ यह राजस्थान में ही एक जिले से दूसरे जिले में जा रही है। मध्यप्रदेश में कुछेक स्थान पर छितराई हुई टिड्डी है।

बिंजवाडिय़ा व माणकलाव में टिड्डी पर ऑपरेशन

कृषि विभाग और टिड्डी चेतावनी संगठन की टीमों द्वारा बुधवार को जोधपुर जिले के कई हिस्सों में टिड्डी पर पेस्टीसाइड स्प्रे किया गया। बिंजवाडिय़ा में सुबह से ही किसानों ने टिड्डी भगाने शुरू कर दी। ग्रामीणों ने टायर जलाकर और आवाज करके टिड्डी को तितर-बितर किया। माणकलाव और तिंवरी में कई जगह टिड्डी दल बैठे। फलोदी, देचू, ओसियां, सेखाला, बापिणी में कई स्थानों पर टिड्डी नियंत्रण किया गया।

Gajendrasingh Dahiya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned