scriptमाहेश्वरी समाज ने मनाया वंशोत्पति दिवस, रक्तदान से हुआ महेश नवमी पर्व का आगाज | Maheshwari Samaj celebrated genealogy day | Patrika News

माहेश्वरी समाज ने मनाया वंशोत्पति दिवस, रक्तदान से हुआ महेश नवमी पर्व का आगाज

locationजोधपुरPublished: Jun 19, 2021 07:36:40 pm

महेश नवमी पर होगें पौधरोपण व सेवा सप्ताह कार्यक्रम

माहेश्वरी समाज ने मनाया वंशोत्पति दिवस, रक्तदान से हुआ महेश नवमी पर्व का आगाज

माहेश्वरी समाज ने मनाया वंशोत्पति दिवस, रक्तदान से हुआ महेश नवमी पर्व का आगाज

जोधपुर. माहेश्वरी समाज जोधपुर की ओर से माहेश्वरी वंशोत्पति दिवस शनिवार को मनाया गया। महेश नवमी के उपलक्ष्य में माहेश्वरी समाज के विभिन्न संगठनों की ओर से रक्तदान शिविर व ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन शुरू हुए। महेश नवमी को न्यात गंगा के लिए हर साल होने वाली महाप्रसादी का आयोजन इस बार भी कोविड प्रोटोकॉल के चलते नहीं होगा। पश्चिमी राजस्थान प्रादेशिक माहेश्वरी युवा संगठन एवं जोधपुर जिला माहेश्वरी युवा संगठन की ओर से महेश नवमी के उपलक्ष्य में देश-विदेश में रहने वाले सभी माहेश्वरी बंधुओं के लिए ‘ऑनलाइन महेश सप्ताह’ मनाया जा रहा हैं। संगठन के संरक्षक विनोद तापडिय़ा एवं भंवरलाल गांधी ने बताया कि ‘महेश नवमी महोत्सव-2021’ की रूपरेखा तैयार की गई, जिसमें वासु राठी, अनिल धूत, मोहन राठी,जगदीश राठी,भीकमचंद बूब,अभिषेक माछर,घनश्याम मुथा आदि कार्यकर्ताओं ने सुझाव दिए।
माहेश्वरी युवा मंच का रक्तदान शिविर आज
महेश नवमी महोत्सव-2021 के उपलक्ष में माहेश्वरी युवा मंच, जोधपुर की ओर से रक्तदान शिविर का आयोजन शनिवार को कोविड प्रोटोकॉल की पालना के साथ सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक उम्मेद अस्पताल के सामने सिवांची गेट स्थित द्वारकाधीश वाटिका में किया गया। मंच के अनिल जाजू, अशोक लोहिया ‘चार्ली’, पवन माछर, कमल मून्दड़ा, बालकिशन फ ोफ लिया, अनिल गट्टानी, अशोक मून्दड़ा, अमरचन्द जाजू, राजेश मून्दड़ा एवं सुरेश गट्टानी की आेर से सेवाएं दी गई।
महेश नवमी महोत्सव में अधिकांश कार्यक्रम ऑनलाइन
महेश नवमी महोत्सव में समाज के संपूर्ण परिवारों को मास्क का वितरण, रक्तदान शिविर, कोविड टीकाकरण जागरूकता का आयोजन किया जा रहा हैं। पूर्व जिलाध्यक्ष विनोद तापडि़या ने बताया कि महेश नवमी को घर आंगण में रंगोली प्रतियोगिता, हर घर पौधरोपण के साथ सेल्फ ी प्रतियोगिता, एक शाम भगवान महेश के नाम भक्ति संध्या, योग प्रशिक्षण शिविर, स्वास्थ्य, कोविड, संस्कार एवं व्यापार संबंधित ऑनलाइन वेबिनार, गणित विज्ञान व धार्मिक प्रश्नोत्तरी एवं प्रतियोगिता, ऑनलाइन तंबोला निशुल्क, ऑनलाइन शतरंज व निबंध तथा गीता श्लोक संबंधित कार्यक्रम, समाज के वरिष्ठ जनों का सम्मान आदि ऑनलाइन कार्यक्रम यू ट्यूब और जूम पर लाइव रहेंगे।
सेवा कार्य के साथ मनाई जाएगी महेश नवमी
माहेश्वरी वंशोत्पति दिवस महेश नवमी शनिवार को कोरोना गाइडलाइन की पालना के चलते सेवा कार्यों के साथ मनाई गई। माहेश्वरी समाज के जोधपुर के मंत्री नंदकिशोर शाह ने बताया कि महेश नवमी के उपलक्ष्य में विभिन्न सेवा कार्य के तहत गौशालाओं में चारा, श्वानों को दूध रोटी, बंदरों के लिए भोजन व पक्षियों को चुग्गा वितरित किया गया। माहेश्वरी समाज के प्रबुद्ध व्यक्तियों की प्रतिमाओं व समाज के विभिन्न स्मारकों का पूजन भी किया गया। शाह ने बताया कि महेश नवमी को समाज के प्रत्येक घर में सुबह 10 बजे एक साथ भगवान महेश की पूजा अर्चना कर भोग लगाया जाएगा। भोग के लिए प्रसादी भी घर घर भिजवाने जाने की व्यवस्था की गई है। कोविड के कारण महेश महा प्रसादी का आयोजन नहीं किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो