script

रेलवे परीक्षा की उत्तर कुंजी में गलतियां

locationजोधपुरPublished: Sep 21, 2018 10:24:11 pm

Submitted by:

Amit Dave

 
सहायक लोको पायलट व टेक्नीशियन परीक्षा का मामला
संशोधित उत्तर कुंजी जारी करने की मांग

jodhpur

jodhpur

जोधपुर।

रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से हुई परीक्षा की उत्तर कुंजी में कई गलतियां सामने आई है। उत्तर कुंजी में आई गलतियों को लेकर परीक्षार्थी दुविधा में है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने 9 से 31 अगस्त तक परीक्षा आयोजित कराई थी। इसमें देशभर से करीब 37 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। रेलवे ने 13 सितम्बर को उत्तर कुंजी जारी की। इसमें सहायक लोको पायलट व टेक्नीशियन परीक्षा की उत्तर कुंजी में कई गलतियां पाई गई। प्रत्येक दिन परीक्षा ३ पारियों में हुई थी। इनमें 20 अगस्त को तीसरी पारी में हुई परीक्षा की उत्तर कुंजी में सर्वाधिक 30-35 त्रुटियां सामने आई है। इसके अलावा परीक्षा प्रश्न पत्रों में भी अंग्रेजी से हिन्दी अनुवाद में भी कई त्रुटियां पाई गई। आपत्तियां अधिक होने पर वेबसाइट से तिथि हटा दीरेलवे ने उत्तर कुंजी जारी करने के साथ ही किसी प्रकार की आपत्ति दर्ज कराने के लिए 14 से 18 सितम्बर तक तिथि निर्धारित की थी। बहुत अधिक आपत्तियों को देखते हुए रेलवे भर्ती बोर्ड ने अपनी वेबसाइट से तिथि हटा दी। साथ ही, बाद में नई तिथि जल्द घोषित करने की सूचना वेबसाइट पर डाल दी। नई तिथि घोषित नहीं होने से अभ्यर्थी असमंजस में है। अभ्यर्थियों की ओर से संशोधित उत्तर कुंजी जारी करने की मांग की गई है।

जल्द जारी होगी संशोधित उत्तर कुंजी

उत्तर कुंजी में आई आपत्तियों को दूर कर फिर से संशोधित उत्तर कुंजी वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। संशोधित उत्तर कुंजी २१ सितम्बर को जारी की जाएगी और अभ्यर्थियों को पर्याप्त समय दिया जाएगा ताकि वे संतुष्ट हो सके।
आलोक मिश्रा, चेयरमैनरेलवे भर्ती बोर्ड अजमेर

उत्तर कुंजी में अधिक त्रुटियां थी। इसको लेकर अभ्यर्थी परेशान थे। जिन अभ्यर्थियों के 80 से सवाल सही हो रहे थे, उत्तर कुंजी के अनुसार 20-25 प्रश्न ही सही बताए जा रहे थे। रेलवे वेबसाइट से संशोधित व सही उत्तर कुंजी जारी होने पर ही अभ्यर्थियों का भ्रम दूर होगा।
महेन्द्र पिण्डेलपरीक्षा विशेषज्ञ

ट्रेंडिंग वीडियो