scriptMartyrs' children and orphaned students free admission to university | शहीदों के बच्चों व अनाथ विद्यार्थियों को विवि में निशुल्क प्रवेश- सुनील चौधरी | Patrika News

शहीदों के बच्चों व अनाथ विद्यार्थियों को विवि में निशुल्क प्रवेश- सुनील चौधरी

जेएनवीयू निवर्तमान छात्रसंघ अध्यक्ष सुनील चौधरी की पत्रिका से बातचीत

जोधपुर

Published: August 17, 2019 05:46:06 pm

जोधपुर. जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव (Student union election) की चुनावी चौसर जमने लगी हैं। एनसएयूआई, एबीवीपी व एसएफआई ने अध्यक्ष पद के प्रत्याशी घोषित कर दिये हैं। वहीं शनिवार को छात्र संघ के निवर्तमान अध्यक्ष सुनील चौधरी (JNVU outgoing student union president Sunil Chaudhary) ने पत्रिका से बातचीत में सत्र 2018-19 के अपने कार्यकाल के कार्यो को जनता के सामने रखें।
Martyrs' children and orphaned students free admission to university
 

चौधरी ने बताया कि विश्वविद्यालय में पहले विद्यार्थियों को ऑनलाइन फार्म भरने के बाद हार्ड कॉपी जमा करवाने के लिए कतार में लगना पड़ता था। जिससे विद्यार्थियों को काफी समस्या होती थी। लेकिन मेरे कार्यकाल में मैंने जेएनवीयू के पूरे सिस्टम को ऑनलाइन करवा दिया हैं। जिससे विद्यार्थियों को ऑनलाइन फार्म भरने के बाद हार्ड कॉपी जमा करवाने नहीं आना पड़ता। इसके अलावा लाइब्रेरी से पहले विद्यार्थियों को अध्ययन के लिए 3 बुक ही मिला करती थी, लेकिन अब नियमित विद्यार्थी को निशुल्क 6 बुक विवि से मिलेगी। इसी तरह खेलकूद की सुविधाओं का विस्तार करते हुए नए खेल ग्राउण्ड के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा हैं साथ ही बंद पडे खेल संसाधनों को शुरू करवा कर विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद की सुविधाएं उपलब्ध करवाने का प्रयास किया हैं।
 

चौधरी ने बताया कि न्यू कैम्पस में मुख्य गेट के पास छात्रों के लिए चौधरी रामनारायण जिंदा के नाम से पानी की प्याऊ बनाकर उसका विधिवत लोकापर्ण करवाया गया। जेएनवीयू मे इस वर्ष जुलाई माह में मुख्य परीक्षाओं के परिणाम के साथ-साथ रिवेल्यूशन के भी काफी परिणाम जारी करवा दिए। जोधपुर में अयोजित सेना भर्ती के लिए गांव-ढाणी से आने वाले अभ्यार्थियों के रहने व खाने की व्यवस्था केन्द्रीय छात्रसंघ कार्यालय में निशुल्क की गई। साथ ही केएन कॉलेज की छात्राओं के लिए आरएएस व आईएएस की निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था कॉलेज कैम्पस में शुरू की गई। विद्यार्थियों के मनोरंजन के लिए तीन दिवसीय यूथ फेस्टिवल का आयोजन भी किया गया। जिसमें खेलकूद प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम, इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों के लिए टेक्निकल प्रतियोगिता व पंजाबी सिंगर परमीश वर्मा के कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया।
 

उन्होंने बताया कि विवि प्रशासन व राज्य सरकार से बात करके शहीदों के बेटे-बेटियों व अनाथ विद्यार्थियों के लिए विवि में प्रवेश लेने पर किसी प्रकार का शिक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा। साथ ही चौधरी ने इस वर्ष छात्रसंघ चुनाव में भाग्य आजमा रहे प्रत्याशियों से ये भी कहा कि वे शहर व विवि को स्वच्छ रखने के लिए अनाधिकृत स्थानों पर बैनर पोस्टर नही लगाएं। शहर के सौन्दर्य को बनाए रखने में मदद करें और सडक़ों पर पेम्पलेट व विजिटिंग कार्ड को ना फैंके। जिससे विवि के साथ-साथ शहर का सौंदर्य भी बना रहें।
 

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.